Friday, March 29, 2024
Advertisement

1979 के बाद पहली बार ताइवान पहुंचे अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री ने की राष्ट्रपति साई से मुलाकात, भड़का चीन

अमेरिका के स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्री एलेक्स अज़र ने ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन से सोमवार को मुलाकात की। 1979 में ताइपे और वाशिंगटन के बीच औपचारिक कूटनीतिक संबंधों पर विराम लगने के बाद से अमेरिकी कैबिनेट के किसी अधिकारी का यह पहला उच्च स्तरीय दौरा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 10, 2020 13:06 IST
US Health Secretary Alex Azar meets Taiwan President Tsai Ing-wen on breakthrough visit- India TV Hindi
Image Source : AP US Health Secretary Alex Azar meets Taiwan President Tsai Ing-wen on breakthrough visit

ताइपे: अमेरिका के स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्री एलेक्स अज़र ने ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन से सोमवार को मुलाकात की। 1979 में ताइपे और वाशिंगटन के बीच औपचारिक कूटनीतिक संबंधों पर विराम लगने के बाद से अमेरिकी कैबिनेट के किसी अधिकारी का यह पहला उच्च स्तरीय दौरा है।

Related Stories

राष्ट्रपति कार्यालय में साई ने पत्रकारों से कहा कि वह कोरोनो वायरस महामारी से निपटने और अन्य मुद्दों पर और अधिक सहयोग की उम्मीद करती हैं ताकि हिंद प्रशांत क्षेत्र में सतत शांतिपूर्ण विकास के लिए संयुक्त रूप से योगदान दे सकें। 

अज़र ने कोविड-19 से निपटने के ताइवान के कदमों की सराहना की ओर कहा कि इसकी सफलता ताइवान के समाज और संस्कृति की खुली, पारदर्शी एवं लोकतांत्रिक प्रवृत्ति को दर्शाती है। अज़र ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से ताइवान के लिए मित्रता एवं मजबूत समर्थन का संदेश देने के लिए यहां आना मेरे लिए गर्व की बात है।’’

बीजिंग ने अज़र के इस दौरे की आलोचना करते हुए चीन के दावे वाले क्षेत्र से आधिकारिक संबंध ना रखने की अमेरिका की प्रतिबद्धता का उल्लंघन और विश्वासघात बताया। चीन के विरोध की परवाह न करते हुए अमेरिका ने अपने स्वास्थ्य मंत्री ऐजर को ताइवान भेजने का फैसला किया। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement