Monday, April 29, 2024
Advertisement

चक्रवाती तूफान से जूझने वाले ताइवान घेर रहा चीन, सैन्य एयरक्राफ्ट के साथ भेजे तीन जंगी जहाज

चीन लगातार ​ताइवारन को घेर रहा है। चक्रवाती तूफान से जूझने वाले ताइवान की ओर चीन ने जंगी सैन्य विमान और तीन शिप भेजे हैं। चीन की इस हरकत पर ताइवान के रक्षा मंत्रालय की ओर से भी बयान आया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 05, 2023 14:36 IST
चक्रवाती तूफान से जूझने वाले ताइवान घेर रहा चीन- India TV Hindi
Image Source : FILE चक्रवाती तूफान से जूझने वाले ताइवान घेर रहा चीन

China on Taiwan: चीन लगातार ताइवान पर दबाव डाल रहा है। ताइवान सीमा पर आए दिन वह जंगी विमान भेजकर प्रेशर बनाता है। ऐसे समय जब ताइवान शक्तिशाली तूफान 'कोइनू' से जूझ रहा है। इसके बावजूद चीन ताइवान पर दबाव डालने के लिए जंगी जहाज भेजने की हरकतें ​कर रहा है। इसके चलते बुधवार और गुरुवार को चीन ने ताइवान को घेरने के लिए तीन जंगी जहाज भेजे। साथ ही एक सैन्य एयरक्राफ्ट भी भेजा है। चीन ने यह हरकत ऐसे समय में की है, जब ताइवान में चक्रवात की चेतावनी जारी की गई है। 

चीन की हरकतों पर रख रहे नजर: ताइवान रक्षा मंत्रालय

ताइवान के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, चीन के विमान और जहाजों के मार्ग का खुलासा नहीं हो सका, क्योंकि यह सभी ताइवान और चीन के बीच जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार नहीं कर पाए थे। ऐसे में ताइवान की रक्षा प्रणालियां भी अलर्ट नहीं हुई थीं। मंत्रालय ने कहा कि वह चीन की हरकतों पर नजर रखने के लिए जरूरी उपकरणों को तैयार रख रहा है। 

तूफान से जूझ रहा है ताइवान, बंद किए स्कूल, रद्द की उड़ानें

गौरतलब है कि चक्रवाती टायफून कोइनू से ताइवान सरकार की मुश्किलें बढ़ गई हैं। यह मुश्किल शक्तिशाली टाइफून 'कोइनू' ने बढ़ा दी है। एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, टाइफून कोइनू के आने की आशंका को देखते हुए ताइवान ने बुधवार को उड़ानें रद्द कर दीं और अपने दक्षिणी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में स्कूल बंद कर दिए। यह एक महीने में द्वीप पर आने वाला दूसरा बड़ा शक्तिशाली तूफान है। तूफान के कारण ताइवान में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। इसका असर ताइवान के अलावा फिलीपींस के उत्तरी हिस्से और दक्षिणपूर्वी चीन में दिख रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement