1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. दक्षिणी हांगकांग में जहाज डूबने से मचा हड़कंप, 26 लोग अभी भी लापता

Hong Kong: दक्षिणी हांगकांग में जहाज डूबने से मचा हड़कंप, 26 लोग अभी भी लापता

Hong Kong: दक्षिणी हांगकांग में इस सप्ताह की शुरुआत में आए तूफान के कारण एक इंजीनियरिंग जहाज के डूब जाने के बाद चालक दल के चौथे सदस्य को सोमवार को समुद्र से सुरक्षित निकाल लिया गया। 26 लोग अभी भी लापता हैं।  

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: July 04, 2022 15:09 IST
Representative picture- India TV Hindi News
Image Source : PTI/FILE Representative picture

Highlights

  • दक्षिणी हांगकांग में जहाज डूबने से मचा हड़कंप
  • चालक दल के चौथे सदस्य को बचाया गया
  • 26 लोग अभी भी लापता

Hong Kong: दक्षिणी हांगकांग में इस सप्ताह की शुरुआत में आए तूफान के कारण एक इंजीनियरिंग जहाज के डूब जाने के बाद चालक दल के चौथे सदस्य को सोमवार को समुद्र से सुरक्षित निकाल लिया गया। चीनी अधिकारियों ने यह जानकारी दी। गुआंगदोंग समुद्री अधिकारियों के एक बयान के अनुसार, चालक दल के सदस्य को सोमवार सुबह नौसेना के एक जहाज की मदद से बचाया गया और उसकी हालत स्थिर है। बचाव कार्य अब भी जारी है। स्थानीय मीडिया की खबर के अनुसार, हाल में बचाया गया चालक दल का सदस्य चीन के पंजीकृत फ्लोटिंग क्रेन फूजिंग 001 पर सवार 30- सदस्यीय चालक दल का हिस्सा था।

तूफान 'चाबा' की वजह से दो हिस्सों में टूटा जहाज 

शनिवार को ऊष्णकटिबंधीय तूफान 'चाबा' के दौरान जहाज दो हिस्सों में टूट गया और डूब गया । उस वक्त हवा की अधिकतम गति 110 किलोमीटर प्रति घंटे थी। गुआंगदोंग प्रांत और हांगकांग में तट से टकराने से पहले इसने तूफान का रूप ले लिया था। फुजिंग 001 से जुड़ी दुर्घटना हांगकांग से लगभग 300 किलोमीटर दक्षिण में हुई। चालक दल के 26 अन्य सदस्यों का सोमवार तक पता नहीं चल पाया है और खोज तथा बचाव अभियान अब भी जारी है। हांगकांग के अधिकारियों ने बचाव कार्य में सहायता के लिए विमान और हेलीकॉप्टर भेजे हैं।

अन्य सदस्यों के जीवित बचने की संभावना कम

हालांकि उन्होंने कहा कि चालक दल के अन्य सदस्यों के जीवित बचने की संभावना कम है। सरकारी समाचार एजेंसी 'शिन्हुआ' के मुताबिक, चीन के उत्तरी प्रांत हेबेई में शनिवार को करीब 40 फुट की ऊंचाई से एक सजावटी भवननुमा ढांचा गिरने से आठ लोगों की मौत हो गई। हेबेई की राजधानी शिजियाजूआंग में आंधी के कारण शरण लिए हुए नौ लोग गिरे हुए ढांचे की चपेट में आ गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि अस्पताल में भर्ती एक व्यक्ति की हालत स्थिर है। 

Latest World News