Friday, April 26, 2024
Advertisement

ब्रिटिश सरकार मे 63 साल में बनी मां का छीना बच्चा, जानिए कारण

ब्रिटेन में एक महिला को 65 साल की उम्र में मां बनने का सुख प्राप्त हुआ लेकिन महिला की यह खुशी ज्यादा समय तक नहीं टिक पाई। दंपत्ति 63 और 65 की उम्र में सेरोगेसी की मदद से सबसे अधिक उम्र में पेरेंट्स बने।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: May 02, 2018 14:39 IST
british government took away the child from old couple- India TV Hindi
british government took away the child from old couple

लंदन: ब्रिटेन में एक महिला को 65 साल की उम्र में मां बनने का सुख प्राप्त हुआ लेकिन महिला की यह खुशी ज्यादा समय तक नहीं टिक पाई। दंपत्ति 63 और 65 की उम्र में सरोगेसी की मदद से सबसे अधिक उम्र में पेरेंट्स बने। कई सालों के बाद दंपत्ति को मिली यह खुशी ज्यादा दिनों तक नहीं टिक पाई। दरअसल हुआ यूं कि सामाजिक संगठनों द्वारा दंपत्ति की संतान को ले लिया गया। इस घटना के बाद वे काफी दुख में है। नार्थ ब्रिटेन के रहने वाले इस दंपत्ति को पिछले साल सोशल सर्विसेस ने चेतावनी दी थी कि उन्हें संतान की देख-रेख के लिए कुछ बदलाव करने होंगे। (नाइजीरिया: मस्जिद और बाजार में हुए आत्मघाती बम धमाकों में 60 से ज्यादा लोगों की मौत)

यह फैसला लिया गया कि बच्चे की देखभाल के लिए कुछ शर्तें मानी जाएंगी। पेरेंट बनने के लिए बुजुर्ग दंपत्ति ने सरोगेट मदर सेवा पर 1 लाख पाउंड खर्च किए थे। इस प्रक्रिया के लिए दंपत्ति को ब्रिटेन के बाहर जाकर इलाज कराना पड़ा था। क्योंकि ब्रिटेन में इस मामले को नहीं देखा जा सकता था। बच्चे के जन्म लेते ही माता-पिता को एक पेपर पर साइन करना पड़ा जिसमें लिखा था कि उन्हें बच्चे को गोद देना पड़ेगा।

जैसे ही बच्चा पैदा हुआ सोशल सर्विस ने तुरंत ही उसे माता-पिता से ले लिया। बच्चे की अच्छे से देखभाल की जा रही है। वहीं दूसरी ओर माता-पिता अभी भी बच्चे के लिए लड़ रहे हैं। यूं तो हर कोई इस बात से दुखी है लेकिन कुछ का मानना है कि सामाजिक कार्यकर्ताओं की ओर से उठाया गया यह कदम बच्चे के हित में है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement