Monday, July 22, 2024
Advertisement

नीदरलैंड्स ने रूस के राजनयिकों पर लगाया जासूसी का आरोप, किया निष्कासित

नीदरलैंड्स ने रूस के राजनयिकों पर जासूसी का आरोप लगाते हुए रूसी राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है। साथ ही एम्स्टर्डम में रूस से कारोबार को बंद करने का ऐलान किया है।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 19, 2023 11:38 IST
नीदरलैंड्स ने रूस के राजनयिकों पर लगाया जासूसी का आरोप, किया निष्कासित- India TV Hindi
Image Source : ANI नीदरलैंड्स ने रूस के राजनयिकों पर लगाया जासूसी का आरोप, किया निष्कासित

यूरोपीय देश नीरदलैड्स ने रूस पर जासूसी के लिए राजनयिकों का उपयोग करने का आरोप लगाया है। साथ ही कई रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने और एम्स्टर्डम में रूस के व्यापार को बंद करने का ऐलान किया है। नीदरलैंड्स की मीडिया के अनुसार नीदरलैंड्स ने रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने का निर्णय लिया है। क्योंकि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय बातचीत ठप हो गई है। इसके बाद इन राजनयिकों को देश छोड़ने के लिए दो सप्ताह का समय दिया गया है।

उधर, बेल्जियम ने भी मंगलवार को अपने देश से रूस के राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है। नीदरलैंड्स व बेल्जियम ने अपने-अपने देशों से रूस के 38 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया। उधर, रूस ने भी बाल्टिक देशों के 10 राजनयिकों का निष्कासन किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बेल्जियम ने 21 रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने का एलान किया है। बेल्जियम ने कहा कि उसने जासूसी व सुरक्षा कारणों से राजनयिकों को निष्कासित किया है। नीदरलैंड्स के विदेश मंत्रालय ने 17 रूसी राजनयिकों के निष्कासन की जानकारी दी।

रूस ने राजनयिकों की आड़ में जासूसों को रखने की कोशिश की: होकेस्ट्रा

नीदरलैंड्स की मीडिया के अनुसार, डच कैबिनेट ने कहा कि दोनों देश उन शर्तों के बारे में एक समझौते पर नहीं आ पाए हैं जो उन्हें राजनयिकों की पोस्टिंग करने की अनुमति देगी। नीदरलैंड के विदेश मंत्री वोपके होकेस्ट्रा ने ट्वीट कर कहा कि राजनयिकों की आड़ में नीदरलैंड्स में खुफिया अधिकारियों को तैनात करने के रूस के निरंतर प्रयास अस्वीकार्य हैं। इसलिए हम नीदरलैंड में रूसी राजनयिकों की संख्या को सीमित कर रहे हैं।

एम्स्टर्डम में रूसी व्यापार कार्यालय को बंद करने की घोषणा

विदेश मंत्री वोपके होकेस्ट्रा ने कहा कि इसके अतिरिक्त हम सेंट पीटर्सबर्ग में अपने महावाणिज्य दूतावास और एम्स्टर्डम में रूसी व्यापार कार्यालय को बंद कर रहे हैं। नीदरलैंड टाइम्स ने बताया कि निष्कासित किए जाने वाले राजनयिकों की कुल संख्या अभी स्पष्ट नहीं है। द हेग में एक दूतावास और एम्स्टर्डम में व्यापार प्रतिनिधित्व कार्यालय के अलावा रूसी संघ के लैंडग्राफ में एक मानद वाणिज्य दूतावास-जनरल इसमें शामिल है।

Also Read: 

अमेरिका ने चीन को दी चेतावनी, कहा-'आगे से कभी नहीं होना चाहिए जासूसी बैलून जैसी घटना'

कंगाल पाकिस्तान की फिर उड़ी खिल्ली: तुर्की ने बाढ़ में जो मदद भेजी थी, पाक ने उसे ही वापस भेज दिया

7 साल पहले लड़की का पीछा कर की थी छेड़छाड़, सेशन कोर्ट ने माना  पॉक्सो एक्ट का दोषी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement