Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

टूट नहीं रहा जेलेंस्की का हौसला, युद्ध के बीच ये खतरनाक लड़ाकू ड्रोन बनाने जा रहा यूक्रेन

Ukraine Will Make Fighter Drone: रूस ने भले ही यूक्रेन की राजधानी समेत उसके ज्यादातर शहरों को लगभग खंडहर बना दिया हो, लेकिन राष्ट्रपति जेलेंस्की का हौसला अभी तक नहीं टूटा है। अमेरिका और नाटो के हथियारों ने यूक्रेन को रूस से अनवरत लड़ते रहने का हौसला जरूर दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 28, 2022 23:51 IST
व्लादिमिर जेलेंस्की, यूक्रेन के राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : AP व्लादिमिर जेलेंस्की, यूक्रेन के राष्ट्रपति

Ukraine Will Make Fighter Drone: रूस ने भले ही यूक्रेन की राजधानी समेत उसके ज्यादातर शहरों को लगभग खंडहर बना दिया हो, लेकिन राष्ट्रपति जेलेंस्की का हौसला अभी तक नहीं टूटा है। अमेरिका और नाटो के हथियारों ने यूक्रेन को रूस से अनवरत लड़ते रहने का हौसला जरूर दिया है, लेकिन युद्ध लंबा खिंचने की आशंका के बीच जेलेंस्की विदेशी बैशाखी पर ज्यादा निर्भर नहीं रहना चाहते। इसीलिए यूक्रेन ने युद्ध के बीच ही खतरनाक लड़ाकू ड्रोन बनाने पर काम शुरू कर दिया है। इससे रूसी राष्ट्रपति पुतिन के खेमे में खलबली मच गई है।

आपको बता दें कि रूस के ड्रोन विमानों का सामना करने के लिए यूक्रेन ने अब तक करीब 1,400 ड्रोन खरीदे हैं, जिनमें से ज्यादातर टोही हैं। अब यूक्रेन कई ड्रोन को लड़ाकू मॉडल के रूप में विकसित करने की योजनार पर काम कर रहा है। ताकि रूसी सेना द्वारा आक्रमण के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले ड्रोन को मार गिराया जा सके। यूक्रेन के प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा है कि हम इस पर तेजी से काम कर रहे हैं। जल्द ही हम ताकतवर लड़ाकू विमान बनाने में सफल हो जाएंगे, जो हवा से हवा में ही मार कर सकेगा।

इंटरनेट युग का पहला बड़ा युद्ध है रूस-यूक्रेन वार

समाचार एजेंसी 'द एसोसिएटेड प्रेस' को हाल ही में दिए एक साक्षात्कार में यूक्रेन के डिजिटल प्रौद्योगिकी मंत्री मिखाइलो फेदेरोव ने यूक्रेन-रूस युद्ध को इंटरनेट युग का पहला बड़ा युद्ध बताया। उन्होंने संघर्ष को बदलने के लिए एलन मस्क के स्टारलिंक जैसे ड्रोन और सैटेलाइट इंटरनेट प्रणाली को इसका श्रेय दिया। यूक्रेन ने 'फ्लाई आई' जैसे ड्रोन खरीदे हैं, जो खुफिया जानकारी, युद्ध के मैदान की निगरानी और टोह लेने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक छोटा ड्रोन है। फेदेरोव ने कहा, ‘‘ अब हम कमोबेश टोही ड्रोन से लैस हैं और अगला चरण, हमला करने वाले ड्रोन का समय आ गया है। ये ऐसे विस्फोटक ड्रोन हैं जो तीन से 10 किलोमीटर तक उड़ान भरते हैं और लक्ष्यों को भेदने में सक्षम हैं।

रूस पर ड्रोन से कई घातक हमले कर चुका यूक्रेन
यूक्रेन रूस पर ड्रोन विमानों से कई घातक हमले कर चुका है। अभी तीन दिन पहले रूस का एंजिलस हवाई अड्डा भी उड़ाने के करीब पहुंच चुका था, मगर इसी दौरान पुतिन के परमाणु हथियारों से लैस टीयू-95 लड़ाकू विमानों की उस पर नजर पड़ गई और यूक्रेन के ड्रोन विमान को मार कर गिरा दिया। अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। जबकि यूक्रेन के बॉर्डर से रूस का यह हवाई अड्डा 600 किलोमीटर दूर है। दोनों देशों में युद्ध के 10 माह गुजर जाने के बाद भी यह थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच रूस ने अब युद्ध खत्म करने की चाह वाली गेंद यूक्रेन के पाले में डाल दी है। मास्को की ओर से कहा गया है कि युद्ध कब खत्म होगा यह यूक्रेन ही बता सकता है, क्योंकि गेंद उसी के पाले में है। यूक्रेन जब चाहे तब रूस बातचीत को तैयार है। मगर यूक्रेन अमेरिकी हथियारों से लड़ रहा है। अगर वह लड़ना चाहता है तो उसकी हार होने तक युद्ध जारी रहेगा।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement