Friday, April 19, 2024
Advertisement

अमेरिका ने कर्मचारियों से गुलामों जैसे बर्ताव पर चीनी कंपनी से सीफूड का आयात रोका

अमेरिका और चीन के बीच पिछले कुछ समय से तनाव बढ़ा हुआ है, और हालात को देखते हुए इसमें कमी की गुंजाइश कम ही नजर आ रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 29, 2021 13:32 IST
Dalian Ocean, Dalian Ocean Company, Dalian Ocean China, Dalian Ocean United States- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL अमेरिकी सरकार ने चीनी कंपनी डालियन ओशियन फिशिंग से सीफूड के आयात पर शुक्रवार को रोक लगा दी है।

वॉशिंगटन: अमेरिका और चीन के बीच पिछले कुछ समय से तनाव बढ़ा हुआ है, और हालात को देखते हुए इसमें कमी की गुंजाइश कम ही नजर आ रही है। ताजा मामला चीन की एक कंपनी से जुड़ा है, जिसके ऊपर अपने कर्मचारियों से खराब बर्ताव का आरोप लगाकर अमेरिका ने सख्त कदम उठाया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी सरकार ने चीनी कंपनी डालियन ओशियन फिशिंग से सीफूड के आयात पर शुक्रवार को रोक लगा दी है। इस कंपनी पर चालक दल के सदस्यों को गुलाम की तरह काम करने के लिए विवश करने का आरोप है।

कई मछुआरों की हुई मौत

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने अपने कर्मचारियों से इतनी ज्यादा सख्ती से काम लिया कि पिछले साल कई इंडोनेशियाई मछुआरों की मौत हुई। सीमा शुल्क तथा सीमा संरक्षण विभाग ने कहा कि वह डालियन ओशियन फिशिंग के 30 से अधिक जहाजों से जुड़े किसी भी आयात पर तत्काल रोक लगाएगा। वह अमेरिका के उस कानून के तहत यह रोक लगाएगा जिसमें ऐसे उत्पाद पर पाबंदी लगाने का प्रावधान है जिनका उत्पादन गुलाम जैसी स्थितियों में काम कर रहे श्रमिकों ने किया है। गृह मंत्री एलेजांद्रो मेयरकास ने पत्रकारों से कहा, ‘हम जबरन मजदूरी से उत्पादित किसी भी वस्तु को स्वीकार नहीं करेंगे।’

18 घंटे तक करवाते थे काम
इंडोनेशियाई सरकार ने मई 2020 में इस कंपनी पर उसके मछुआरों के साथ ‘अमानवीय’ बर्ताव करने का आरोप लगाया था। उसने कहा कि उसके दर्जनों मछुआरों को एक दिन में 18 घंटे तक काम करने के लिए विवश किया गया और उन्हें कोई मेहनताना भी नहीं दिया या पहले से तय राशि से कम वेतन दिया। उसने आरोप लगाया कि इन परिस्थितियों में काम करते हुए बीमार होने के कारण कम से कम 3 मछुआरों की मौत हो गई। बता दें कि इस चीनी कंपनी का मुख्यालय डालियन नाम के बंदरगाह शहर में स्थित है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement