Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: अमेरिका-कनाडा बॉर्डर सील, राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा- नहीं पड़ेगा व्यापार पर असर

दुनियाभर में बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच अब अमेरिका ने कनाडा के साथ मिलने वाला उत्तरी बॉर्डर सील कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 18, 2020 19:59 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन: दुनियाभर में बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच अब अमेरिका ने कनाडा के साथ मिलने वाला उत्तरी बॉर्डर सील कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार शाम (भारत के समय अनुसार) को इसकी जानकारी दी। डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि "आपसी सहमति से हम कनाडा के साथ मिलने वाला उत्तरी बॉर्डर गैर-जरूरी यातायात के लिए बंद कर रहे हैं। व्यापार पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा।"

वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, बुधवार शाम आठ बजे (भारतीय समय अनुसार) अमेरिका में कोरोना वायरस के कुल 7301 पॉजिटिव केस रहे, जिनमें से 106 लोग ठीक हो गए जबकि 116 लोगों की मौत हो गई। ऐसे में अमेरिका में कुल एक्टिव पॉजिटिव मामले 7079 रहे। वहीं, कनाडा में 598 पॉजिटिव केस रहे, जिनमें से 12 लोग ठीक हो गए जबकि आठ लोगों की मौत हो गई। इस तरह से बुधवार शाम आठ बजे तक कनाडा में कुल 578 पॉजिटिव केस एक्टिव रहे।

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। बुधवार को दुनियाभर में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा 2 लाख को पार कर गया। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक बुधवार दोपहर 3.30 बजे के करीब दुनियाभर में कोरोना वायरस के मरीजों की कुल संख्या 2.01 लाख दर्ज की गई है। हालांकि, इस आंकड़े में 82813 मामले ऐसे भी शामिल हैं जो पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं, लेकिन आंकड़े में 8010 मामले ऐसे भी हैं जिनको इस जानलेवा वायरस की वजह से अपनी जिंदगी से हाथ धोना पड़ा है। अभी भी दुनियाभर में कोरोना वायरस के 1.09 लाख से ज्यादा एक्टिव मामले हैं। 

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में सबसे ज्यादा कहर चीन में ढाया है जहां पर अभी तक इस वायरस ने कुल 80894 लोगों को अपनी गिरफ्त में लिया है, हालांकि इस आंकड़े में चीन के वो 69614 लोग भी शामिल हैं जो ठीक हो चुके हैं। चीन में इस वायरस की वजह से अभी तक 3237 लोगों की मौत हुई है। चीन के बाद इस वायरस ने सबसे ज्यादा तबाही इटली में फैलाई है जहां पर अभी तक 31506 लोग इसकी गिरफ्त में आए हैं और 2503 की मौत हो चुकी है, इटली में इस वायरस से 2941 लोग रिकवर भी हो चुके हैं। 

चीन और इटली के बाद इस वायरस ने सबसे ज्यादा तबाही ईरान में फैलाई है, जहां पर अभी तक वायरस के लिए कुल 16169 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं और उनमें 988 की मौत हो चुकी है, हालांकि ईरान में 5389 लोग रिकवर भी हुए हैं। इनके अलावा स्पेन, जर्मनी, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और अमेरिका में भी इस वायरस की गिरफ्त में हजारों लोग आ चुके हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement