Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

इस आसान तरीके से घर पर बनाइए दो तरह से बैंगन का भर्ता, एक बार बनाएंगे तो कभी नहीं भूलेंगे स्वाद

बैंगन का भर्ता स्वाद में लाजवाब होता है। ज्यादातर लोग इसे बनाने में छोटी सी चूक कर देते हैं जिसकी वजह से ये बेस्वाद हो जाता है। जानिए इसे बनाने का सही और आसन तरीका।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 16, 2020 14:21 IST
Baigan Ka Bharta - बैंगन का भर्ता- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/DIPTI KALKONDE Baigan Ka Bharta - बैंगन का भर्ता

बैंगन का भर्ता अक्सर लोग घर पर बनाते हैं। कुछ लोगों से तो ये एकदम बढ़िया बन जाता है लेकिन कुछ लोग कई बार बनाने के बाद भी यही कहते हैं वो स्वाद नहीं आया जो अपने दोस्त के घर खाया था। अगर आप भी स्वादिष्ट बैंगन के भर्ते की रेसिपी ढूंढ रहे हैं तो आपकी तलाश खत्म हुई। आज हम आपको बैंगन के भर्ते को बनाने का सबसे आसान तरीका बताएंगे। इसे बनाने में समय भी कम लगेगा और स्वाद में लाजवाब होगा। 

कुछ खाना है अलग और चटपटा तो बनाइए सूजी बॉल्स, स्वाद ऐसा चाटते रह जाएंगे उंगलियां

बैंगन का भर्ता बनाने के लिए जरूरी चीजें

बैंगन - बड़े वाले 2 से 3
आलू उबला हुआ 
लहसुन के टुकड़े चार से पांच
हरी कटी मिर्च
पिसी हल्दी
बारीक कटा प्याज
पिसी लाल मिर्च
नमक
सरसों का तेल

बैंगन का भर्ता दो तरह से बना सकते हैं। एक है बिना फ्राई करके और एक है फ्राई करके। जानिए बैंगन का भर्ता दोनों तरह से बनाने का तरीका..

घर में झटपट बनाइए ये करारे और चटपटे आलू, चावल और सूजी के कटलेट, बनाने में लगेंगे चंद मिनट

बिना फ्राई वाला बैंगन का भर्ता बनाने की विधि- इसे बनाने के लिए सबसे पहले बैंगन को पानी से अच्छी तरह धोकर उसके बीच में चाकू से एक कट लगा लीजिए। ऐसा करने पर आपको पता चल जाएगा कि बैंगन अंदर से खराब तो नहीं है। इसके बाद बैंगन को धीमी आंच पर भुनने के लिए रख दीजिए। थोड़ी-थोड़ी देर में बैंगन को पलटते रहिए ताकि वो अच्छे से पक जाए। बैंगन के पकते ही उसे किसी बर्तन में निकाल लीजिए। इसी तरह से बाकी बैंगन को भी आंच पर भून लें। 

Baigan Ka Bharta

Image Source : INDIA TV
Baigan Ka Bharta - बैंगन का भर्ता

भुने हुए बैंगन के ऊपर के छिलके को चाकू की सहायता से निकाल दीजिए। बैंगन की तरह टमाटर भी आंच पर भून लीजिए। यहां पर हमने दो टमाटर लिए हैं। टमाटर के भुनने के बाद उसकी भी ऊपर की परत निकाल दीजिए। अब बैंगन और टमाटर दोनों को अच्छे एक साथ मैश कर दें। इसमें उबला हुआ आलू हाथ से मीसकर डाल दें। 

अब लहसुन और हरी मिर्च को एक साथ अच्छे से कूट लें। इस पेस्ट को बैंगन के भर्ते में मिला दें। इसके साथ ही इसमें पिसी लाल मिर्च, हरी कटी धनिया और स्वादानुसार नमक मिला दे। अब आपका बैंगन का भर्ता खाने के लिए एकदम तैयार है।

फ्राई बैंगन का भर्ता बनाने की विधि- फ्राई बैंगन के भर्ते को बनाने के लिए सबसे पहले बैंगन को धीमी आंच पर भून लें। बैंगन भुनने के बाद कढ़ाई में थोड़ा सरसों का तेल डालिए। तेल के गर्म होने पर उसमें कटा हुआ प्याज, कटे हुए टमाटर के टुकड़े और बारीक कटे लहसुन के टुकड़े डाल दीजिए। हल्का सुनहरा होने पर इसमें भुना हुआ बैंगन डालिए। अब इसमें पिसी लाल मिर्च, पिसी हल्दी, हरी मिर्च और स्वादानुसार नमक डाल दें। अब इसे अच्छे से भूनिए। जब ये भुन जाए तो इसमें धनिया की पत्ती डाल दें। करीब 10 मिनट बाद आंच बंद कर दें। आपका फ्राई बैंगन का भर्ता खाने के लिए एकदम तैयार है। 

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement