Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

नोकिया को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का नया नोटिस

नई दिल्ली: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नोकिया इंडिया (Nokia) को नया टैक्स नोटिस भेजा है। हालांकि फिनलैंड की कंपनी नोकिया चाहती है कि नई टैक्स की मांग को भी भारत और फिनलैंड के बीच 2000

India TV Business Desk
Updated on: October 10, 2015 10:08 IST
नोकिया को इनकम टैक्स...- India TV Hindi
नोकिया को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का नया नोटिस

नई दिल्ली: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नोकिया इंडिया (Nokia) को नया टैक्स नोटिस भेजा है। हालांकि फिनलैंड की कंपनी नोकिया चाहती है कि नई टैक्स की मांग को भी भारत और फिनलैंड के बीच 2000 करोड़ रुपए के टैक्स विवाद को सुलझाने के लिए चल रही बातचीत में शामिल कर लिया जाए। वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, नोकिया इंडिया को अन्य एसेसमेंट ईयर के लिए नोटिस भेजा गया गया है। अधिकारी ने हालांकि, यह नहीं बताया कि कितनी राशि के टैक्स को लेकर नोटिस जारी किया गया और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने किस कारवाई का प्रस्ताव किया है।

गौरतलब है कि डिपार्टमेंट ने 2013 में नोकिया की भारतीय वेंचर को 2000 करोड़ रुपए टैक्स नोटिस जारी किया था। यह नोटिस 2006 से विदहोल्डिंग टैक्स नियमों के उल्लंघन के लिए जारी किया गया था। नोकिया की मोबाइल इकाई को अब माइक्रोसाफ्ट को बेच दिया गया है लेकिन टैक्स विवाद में फंसे चेन्नई कारखाने को इस सौदे से अलग कर दिया गया।

अधिकारियों ने बताया, कंपनी को नए नोटिस जारी किए गए हैं। अब कंपनी चाहती है कि इन नोटिसों को साझा समझौता प्रक्रिया (एमएपी) के तहत जारी मौजूदा बातचीत में शामिल कर लिया जाए। भारत और फिनलैंड के अधिकारियों की जल्द ही बैठक होगी जिसमें आगे कार्रवाई का फैसला किया जाएगा।

टैक्स मामले पर कंपनी ने कहा, नोकिया को टैक्स अधिकारियों का एक नोटिस मिला है। मोटे तौर पर यह पहले विवाद जैसा ही है इसलिए हमें इसमें कुछ और नहीं कहना।

फॉरेन इन्‍वेस्‍टर्स का सेंटीमेंट सुधारने और अधिक से अधिक इन्‍वेस्‍टमेंट लाने के लिए सरकार पुराने टैक्‍स विवादों को जल्‍द सुलझाना चाहती है। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा था, टैक्स विवादों का समाधान न्यायिक प्राधिकरणों के जरिए, विचार विमर्श के जरिए या बाकी मामलों में इस्तेमाल किए गए अन्य तरीकों से निकाला जा सकता है।

यह भी पढ़ें-

7 Tips: आसानी से सूखेगा और चलेगा आपका भीगा हुआ फोन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement