Saturday, May 18, 2024
Advertisement

दिल्ली: कोरोना से लड़ाई के लिए सरकार का नया प्लान, होटल में बनाए गए कोविड आइसोलेशन सेंटर

दिल्ली में कोरोना के मामले 10 हजार का आंकड़ा पार कर गए हैं। ऐसे में होटल को कोविड आइसोलेशन सेंटर में तब्दील किया जाएगा।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 06, 2022 11:27 IST
कोरोना से लड़ाई में दिल्ली सरकार का नया प्लान- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO कोरोना से लड़ाई में दिल्ली सरकार का नया प्लान

दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बुधवार को दिल्ली में 10 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामलों की पुष्टि हुई है। ऐसे में दिल्ली सरकार एक बार फिर सक्रिय हो गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों को बेड की संख्या में बढ़ोत्तरी करने के निर्देश दिए हैं। एक बार फिर दिल्ली के होटलों को कोविड आइसोलेशन सेंटर में तब्दील करने की तैयारी भी शुरू हो गई है। दिल्ली के फाइव स्टार, थ्री स्टार, बजट होटल और गेस्ट हाउस को कोविड केयर सेंटर में बदल दिया गया है और सभी में करीब 3 हजार 685 बेड्स की व्यवस्था की गई है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने ट्वीट कर बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइन के अनुसार अगर कोविड पॉजिटिव मरीजों को 14 दिन की जगह 7 दिनों तक होम आइसोलेशन में रहना होगा। इन 7 दिनों में अगर मरीज में लगातार तीन दिन तक कोई लक्षण नज़र नहीं आते हैं तो उसे बिना कोविड टेस्ट के होम आइसोलेशन से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। 

सत्येंद्र जैन के मुताबिक, अगर आप किसी कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए हैं और आपको कोई लक्षण नहीं है तो टेस्ट करवाना अनिवार्य नहीं होगा। घबराने की कोई जरूरत नहीं है, घर में खुद को आइसोलेट करें और समय-समय पर बुखार, ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहें। बस, आपको परिवार के अन्य लोगों से खुद को दूर रखना होगा। इस दौरान एक ऐसा कमरा चुनें जहां से हवा आसानी से बाहर जा सके और ट्रिपल लेयर का मास्क भी पहनकर रखें। 

बता दें, दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 10,665 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही शहर में इस वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 14,74,366 हो गई है। वहीं, 8 मरीजों की मौत के साथ ही इस बीमारी से मरने वालों का आंकड़ा 25,121 पर पहुंच गया। बीते 24 घंटों में 89,742 सैंपल्स की जांच हुई और पॉजिटिविटी रेट 11.88 प्रतिशत रहा। इसी अवधि के दौरान 2239 लोगों ने वायरस को मात दी जिसके चलते इस बीमारी से ठीक होने वालों का आंकड़ा 14,25,938 हो गया है। शहर में फिलहाल 23,307 एक्टिव केस हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement