Saturday, June 01, 2024
Advertisement

DU शनिवार को पहली कट ऑफ घोषित कर सकता है, छात्रों को कॉलेज नहीं आने को कहा गया

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) द्वारा करीब 70,000 सीटों पर दाखिले के लिए शनिवार को पहली कटऑफ लिस्ट जारी किये जाने की संभावना है. विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने विद्यार्थियों को प्रवेश प्रक्रिया के लिए महाविद्यालयों का चक्कर काटने के विरूद्ध चेतावनी दी है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 10, 2020 10:58 IST
DU can declare first cut off on Saturday, applicants were...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE DU can declare first cut off on Saturday, applicants were asked not to come to colleges

नई दिल्ली:दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) द्वारा करीब 70,000 सीटों पर दाखिले के लिए शनिवार को पहली कटऑफ लिस्ट जारी किये जाने की संभावना है. विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने विद्यार्थियों को प्रवेश प्रक्रिया के लिए महाविद्यालयों का चक्कर काटने के विरूद्ध चेतावनी दी है।

इस साल प्रवेश प्रक्रिया कोरोना वायरस महामारी के चलते पूरी तरह ऑनलाइन होगी. विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘विद्यार्थी 12 अक्टूबर दस बजे से प्रवेश के लिए आवेदन भर पाएंगे लेकिर पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. उन्हें महाविद्यालयों एवं विभागों का चक्कर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि उन्हें प्रवेश की अनुमति ही नहीं दी जाएगी.''

डीयू में इस साल अब तक के सर्वाधिक 3.54 लाख से अधिक आवेदन आये हैं और अधिकारियों ने कहा कि इस साल पिछले साल से अधिक कट ऑफ जाने की संभावना है क्योंकि ज्यादा विद्यार्थियों ने सीबीएसई की 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 90 फीसद से अधिक अंक हासिल किये हैं. ज्यादातर आवेदक इसी बोर्ड से हैं.

पिछले साल हिंदू कॉलेज में राजनीतिक विज्ञान ऑनर्स के लिए सर्वाधिक 99 फीसदी अंक था. लेडी श्रीराम कॉलेज में बीए प्रोग्राम और साइकोलॉजी ऑनर्स में 98.75 फीसद अंक था. हिंदू कॉलेज में भौतिकी के लिए सर्वोच्च कट ऑफ 98.3 फीसद गया था. महाविद्यालयों के प्राचार्यों ने कहा कि वे कट ऑफ को अंतिम रूप देने में जुटे हैं.

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement