Saturday, December 02, 2023

NEET UG 2024 में करना है टॉप का स्कोर, तो अभी से अपनाएं ये स्ट्रैटजी; इस विषय पर कर लें कमांड

जो स्टूडेंट्स NEET UG 2024 की परीक्षा में शामिल होंगे और अच्छा स्कोर करने की इच्छा रखते हैं तो उन सबके लिए यह खबर बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। आज हम आपको इस खबर के जरिए इस परीक्षा की स्ट्रैटजी आदि बेहद जरूरी बातों के बारे में बताएंगे।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: September 25, 2023 17:58 IST
सांकतेकि फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकतेकि फोटो

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट का एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया गया है। जो स्टूडेंट्स नीट 2024 की परीक्षा में शामिल होंगे और अच्छा स्कोर करने की इच्छा रखते हैं तो उन सबके लिए यह खबर बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। हर परीक्षा को क्रैक व उसमें अच्छा स्कोर करने के लिए एक स्ट्रैटजी का बेहद अहम रोल रहता है। आज हम आपको इस खबर के जरिए इस परीक्षा की स्ट्रैटजी आदि बेहद जरूरी बातों के बारे में बताएंगे। 

जैसा कि ऊपर हमने बताया कि किसी भी परीक्षा में उसके लिए बनाई गई स्ट्रैटजी सफलता पाने के लिए एक महत्वपूर्ण कारण होती है। वैसे ही NEET परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए कैंडिडेट्स के पास एक अच्छी स्ट्रैटजी होना बेहद जरूरी है। इस परीक्षा के लिए तीन विषयों में पारांगत होने के लिए एक स्टडी प्लान बनाएं- फिजिक्स, कैमिस्ट्री और जीव विज्ञान। आप नीचे दिए गए प्वाइंट्स से समझें कि एक अच्छी स्ट्रैटजी में क्या क्या होनी चाहिए। 

सिलेबस की समझ

एक बेहतरीन स्टडी प्लान या स्ट्रैटजी बनाने के दौरान सबसे पहले ये समझें कि उसका सिलेबस क्या है। सिलेबस को समझना बेहद जरूरी है। इसके पश्चात ही इस परीक्षा युद्ध के लिए अपनी रणनीति(स्टडी प्लान या स्ट्रैटजी) तैयार करें। 

टाइम मैनेजमेंट 
किसी परीक्षा के लिए बनाई गई स्ट्रैटजी तभी अच्छा परिणाम देगी जब उसमें टाइम मैनेजमेंट को सही ढंग से सेट किया गया है। अक्सर स्टूडेंट्स इस प्वाइंट पर ही गलती करते हैं, बल्क उन्हें इस बात को बेहतर तरीके से समझना चाहिए जिसको स्ट्रैटजी में बखूबी इस्तेमाल करना चाहिए। किसी एक विषय पर ही बर्बाद न करें। सब विषयों को पर्याप्त समय दें। परीक्षा समय के लिए टाइम सेट करके मॉक प्रैक्टिस करें। 

रिवीजन
किसी भी परीक्षा तैयारी में रिवीजन एक बेहद महत्पूर्ण पड़ाव है। आपने कितनी अच्छी तैयारी की हो, कितनी भी बेहतर स्ट्रैटजी का पालन किया हो लेकिन अगर उसमें रिवीजन को समय नहीं दिया गया है तो सारी मेहनत पर पनी भी फिर सकता है। इसलिए स्ट्रैटजी बनाते समय रिवीजन टाइम अलॉटमेंट का खास ख्याल रखें। 

टाइम ब्रेक 
पढ़ते-पढ़ते ब्रेक लेने का भी बेहद ध्यान रखें। लगातार पढ़ने के साथ साथ बीच बीच में ब्रैक लेना एक अच्छी स्ट्रैटजी की प्वाइंट समझा जाता है। इससे तैयारी करने वाला पढ़ाई से ऊबता नहीं है और फ्रैशनेश के साथ ज्यादा पढ़ाई कर लेता है। 

किस विषय पर कमांड करने से बढ़ा सकते हैं स्कोर 
चाहे IIT की परीक्षा हो या नीट की परीक्षा, ऑर्गेनितक कैमिस्ट्री पर उम्मीदवारों को खास ध्यान  देना चाहिए। रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर सभी विषयों के साथ ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री पर कमांड या इसकी बेहतर समझ है तो और अच्छा स्कोर कर सकते हैं। ऑर्गेनिक केमिस्ट्री अपने आप में बेहद महत्वपूर्ण है, लेकिन उम्मीदवारों को फंक्शनल ग्रुपों जैसे अल्कोहल, कीटोन्स, एल्डिहाइड, नेम रिएक्शन और कुछ बुनियादी कांसेप्ट जैसे आइसोमेरिज्म, अनुनाद, आगमनात्मक प्रभाव और हाइपरकोन्जुगेशन, बायोमोलेक्यूल्स और पॉलिमर पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: IMD Weather Report: इन राज्यों में अगले सात दिन होगी झमामझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
https://www.youtube.com/watch?v=1WiReuhQ0IY

 

Latest Education News

India TV पर देखें राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम चुनाव के सबसे तेज परिणाम। विधानसभा चुनाव 2023 परिणाम से संबंधित सभी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन