Friday, May 03, 2024
Advertisement

क्या आप जानते हैं भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन कौन सा है? 7 हजार फीट से भी ज्यादा की ऊंचाई पर है स्थित

क्या आप देश के सबसे ऊंचे रेलवे स्टेशन के बारे में जानते हैं, क्या नाम है, कहां स्थित है? अगर नहीं तो कोई बात नहीं, आज हम आपको इस खबर के जरिेए यही बताएंगे।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: August 21, 2023 11:18 IST
भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन कौन सा है?- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन कौन सा है?

हमारे देश यानी भारत में कहीं आने जाने के लिए रेल के सफर को पहले पायदान पर रखा जाता है। आप इस बात का अंदाजा ऐसे लगा सकते हैं कि भारत में रोजाना लाखों की संख्या में लोग रेल यात्रा करते हैं। भारतीय रेलवे का जाल देश के हर कौने में फैला हुआ है। पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण चारों दिशाओं में रेलवे लाइन की मौजूदगी है। आप लोगों ने सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, छोटा रेलवे स्टेशन के बारे में तो सुना होगा और उसके बारे में पता भी होगा। लेकिन क्या देश के सबसे ऊंचे रेलवे स्टेशन के बारे में जानते हैं। अगर नहीं, तो कई बात नहीं, आज हम आपको इस खबर के जरिेए बताएंगे कि हमारे देशा का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन कौन सा है। 

ये है भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन 

छोटे-बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में तो अक्सर सुनने में आ जाता है और लगभग लोग इससे भली भांति परिचित भी होंगे। लेकिन देश का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन का नाम बेहद कम लोग जानते होंगे, ज्यादातर लोग इस बात से अनभिज्ञ ही हैं। देश का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल राज्य के दार्जलिंग में स्थित है। इस रेलवे स्टेशन का नाम घुम है। यह दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे का एक स्टेशन है। इस रेलवे स्टेशन की ऊंचाई 2,258 मीटर है या यूं कहें कि ये रेलवे स्टेशन 7,407 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।  

कब शुरू हुआ था निर्माण 
आपको जानकर हैरानी होगी कि 1878 तक कोलकाता से दार्जलिंग तक पहुंचने में 5 से 6 दिन का समय लगता था। बता दें कि दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे का निर्माण 1879 में शुरू हुआ था। इसके बाद यह रेलवे लाइन 1881 में घामौर तक पहुंची। आपको बता दें कि घुम में ही घुम मठ और दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे का प्रसिद्ध मोड़ बटासिया लूप मौजूद हैं। न्‍यूजलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग जाने वाली टॉय ट्रेन घुम स्‍टेशन से होकर ही जाती है। इस रेल यात्रा के दौरान बेहद सुंदर नजारे देखने को मिलते हैं। 

ये भी पढ़ें: जमानत रद्द करने की याचिका पर बोले लालू यादव, कहा- सीबीआई मुझे हाई कोर्ट से मिली राहत को चुनौती नहीं दे सकती

io

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement