Friday, May 17, 2024
Advertisement

JEE Main 2021 : NTA ने कहा, जल्द ही जारी होगी जेईई मेन 2021 परीक्षा की तिथि और नोटिफिकेशन

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन 2021 के लिए "तारीखों पर अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ है", इसके साथ ही मंत्रालय के अधीन और जेईई मेन आयोजित करने वाली बॉडी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने मंगलवार को जारी जेईई मेन इंफॉर्मेशन ब्रोशर को भी परीक्षा पोर्टल, jeemain.nta.nic.in से हटा लिया है

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 16, 2020 9:29 IST
JEE Main 2021 NTA said, JEE Main 2021 exam date and...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE JEE Main 2021 NTA said, JEE Main 2021 exam date and notification will be released soon

नई दिल्ली: इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन 2021 के लिए "तारीखों पर अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ है", इसके साथ ही मंत्रालय के अधीन और जेईई मेन आयोजित करने वाली बॉडी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने मंगलवार को जारी जेईई मेन इंफॉर्मेशन ब्रोशर को भी परीक्षा पोर्टल, jeemain.nta.nic.in से हटा लिया है। ऐसे में जेईई मेन 2021 रजिस्ट्रेशन के सम्बन्ध में एजेंसी द्वारा आज अपडेट जारी किया जा सकता है। इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि शेड्यूल में किसी भी बदलाव या अपडेट के लिए एनटीए की वेबसाइट पर नजर बनाये रखें।

इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए ली जाने वाली जेईई मेन परीक्षा की तिथि और नोटिफिकेशन जल्द जारी किए जाएंगे। जेईई मेन परीक्षा 2021 से 13 भाषाओं में होगी। अभी जेईई परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी के अलावा गुजराती में होती है। इस साल जेईई मेन परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जाएगी। फरवरी से मई तक हर महीने में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी।

आपको बता दें कि इस बार जेईई मेन 2021 का आयोजन चार बार किया जाएगा। पहला सत्र 22 फरवरी से 25 फरवरी 2021 के बीच होगा। इसके बाद दूसरा सत्र मार्च, तीसरा अप्रैल और चौथा मई में होगा। ऐसा फैसला इसलिए किया गया है ताकि अलग अलग समय पर होने वालीं विभिन्न राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं जेईई मेन परीक्षा के आयोजन में बाधा पैदा न करें। इससे पहले यह इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती रही है। 

जेईई मेन में पहले जितने प्रश्न आते थे, इस बार भी उतने ही आएंगे। पहले फिजिक्स, केमिस्ट्री, और मैथ्स से 25-25-25 प्रश्न आते रहे हैं। लेकिन एनटीए ने विभिन्न बोर्ड के सिलेबस को जेईई मेन पेपर में एक स्तर पर लाने के लिए सेक्शन में च्वॉइस देने का फैसला किया है। क्वेश्चन पेपर में च्वॉइस होगी। प्रत्येक विषय में 30 प्रश्न आएंगे जो दो सेक्शन में बंटे होंगे। सेक्शन ए में 20 प्रश्न और सेक्शन बी में 10 प्रश्न होंगे। सेक्शन बी के 10 प्रश्नों में से परीक्षार्थियों को किन्हीं 5 का उत्तर देना होगा। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement