Thursday, May 02, 2024
Advertisement

IB Junior Intelligence Officer एग्जाम पास कर लिया, अब यहां जानें आगे क्या करना है?

आईबी जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर के रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं। इनमें 4 हजार से ज्यादा उम्मीदवार पास हुए हैं। आइए अब जानते हैं कि उम्मीदवारों को आगे क्या करना है?

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 11, 2023 12:08 IST
IB Junior Intelligence Officer Result OUT- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO IB Junior Intelligence Officer Result OUT

गृह मंत्रालय के इंटेलिजेंस ब्यूरो ने बीते दिन जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर ग्रेड- II/टेक्निकल (JIO-II/Tech) एग्जामिनेशन 2023 (टियर-I) के लिए लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। जो उम्मीदवार इस भर्ती की लिखित परीक्षा शामिल हुए थे, वे अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in के माध्यम से देख सकते हैं। साथ ही जिन उम्मीदवारों ने इस लिखित परीक्षा को पास कर लिया है, वे यहां जान सकते हैं कि आगे क्या करना है? 

नोटिफिकेशन में क्या कहा गया?

गृह मंत्रालय के इंटेलिजेंस ब्यूरो द्वारा रिजल्ट के साथ जारी नोटिफिकेशन में कहा गया, आईबी जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर ग्रेड- II/तकनीकी (JIO-II/Tech) परीक्षा 2023 (टियर-I) 22 जुलाई को आयोजित की गई थी। अब, अधिकारियों ने टियर-II परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची प्रकाशित की है। रिजल्ट नोटिस में कहा गया है, "उम्मीदवारों को टियर- II/III परीक्षा के लिए कॉल लेटर डाउनलोड करने के लिए ईमेल/एसएमएस के माध्यम से सूचित (तारीख, समय, स्थान, प्रासंगिक निर्देश आदि का संकेत देते हुए) किया जाएगा।''

नंबरों आधार पर होगा चयन 

IB JIO रिजल्ट नोटिस में आगे कहा गया है, "हालांकि उपरोक्त सूची की तैयारी में हर सावधानी बरती गई है, लेकिन बाद में देखी गई त्रुटियों और चूकों, यदि कोई हो, को सुधारने का अधिकार IB के पास सुरक्षित है। यहां यह भी स्पष्ट किया गया है कि केवल टियर- I परीक्षा या टियर- II/III परीक्षा पास करने से उम्मीदवार को पद के लिए अपने चयन का दावा करने का कोई अधिकार नहीं मिल जाता है। फाइनल सेलेक्शन टियर-I, टियर-II और टियर-III परीक्षाओं में मिले नंबरों के आधार पर होगा, जैसा कि विज्ञापन में बताया गया है।"

4 हजार से ज्यादा उम्मीदवार हुए पास

जानकारी दे दें कि JIO टियर-II परीक्षा 2023 के लिए 4,000 से अधिक उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। इंटेलिजेंस ब्यूरो का लक्ष्य इस भर्ती अभियान के माध्यम से 797 पदों को भरना है।

IB JIO Tier II: स्कील टेस्ट

बता दें कि शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार अब स्किल टेस्ट के लिए उपस्थित होंगे, जो IB JIO चयन प्रक्रिया का दूसरा चरण है। इसका उद्देश्य नौकरी के लिए आवश्यक उम्मीदवारों की प्रैक्टिकल और टेक्निकल क्षमताओं का मूल्यांकन करना है। स्किल टेस्ट में 30 नंबर का होगा। बता दें कि स्किल टेस्ट नवंबर या दिसंबर 2023 में होने की संभावना है।

IB JIO Tier III: इंटरव्यू राउंड 

IB JIO भर्ती 2023 में अंतिम दौर इंटरव्यू चरण है। इंटरव्यू/पर्सनालिटी टेस्ट का लक्ष्य इस नौकरी के लिए उम्मीदवार की उपयुक्तता देखना है। इंटरव्यू राउंड में 20 नंबर का होगा।

सैलरी

फिर जिन उम्मीदवारों को जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर के पद के लिए चुना जाएगा, वे ग्रेड पे लेवल -4 के भीतर वेतन के हकदार होंगे, जिसके तहत 25,500 से 81,100 रुपये तक सैलरी मिलेगी। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement