Sunday, April 28, 2024
Advertisement

यूपीएससी ने जारी किया सिविल सर्विस मेन्स का रिजल्ट, ऐसे देखें परिणाम

यूपीएससी ने सिविल सर्विस मेन्स की परीक्षा के परिणाम जारी कर दिये हैं। इस परीक्षा में 15000 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। वहीं परीक्षा के रिजल्ट कैसे देखना है यह जानने के लिए पढ़े पूरी खबर।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: December 08, 2023 22:00 IST
सिविल सर्विस मेन्स का रिजल्ट जारी।- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सिविल सर्विस मेन्स का रिजल्ट जारी।

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस मेन्स परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षा के परिणाम यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर देखे जा सकते हैं। बता दें कि यूपीएससी की सिविल सर्विस मेन्स परीक्षा में इस बार 15000 से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे। वहीं अब परिणाम सामने आने के बाद उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए तैयार रहना होगा। 

भरना होगा डीएएफ-2 फॉर्म

वहीं मेन्स परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को साक्षात्कार में शामिल होने से पहले डीएएफ-2 फॉर्म भरना होगा। 9 दिसंबर से यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर यह फॉर्म उपलब्ध करा दिया जाएगा। यूपीएससी द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि सभी उम्मीदवार, जो साक्षात्कार के लिए चयनित किए गए हैं, उन्हें अपना विस्तृत आवेदन भरना और जमा करना आवश्यक होगा।

15 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी हुए शामिल

यहां बता दें कि यूपीएससी द्वारा सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा का आयोजन 15 से 24 सितंबर 2023 के बीच किया गया था। यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई। पहली शिफ्ट में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक परीक्षा आयोजित की गई थी। मेन्स परीक्षा में प्रारंभिक परीक्षा में पास हुए करीब 15 हजार से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए थे। 

मेन्स में शामिल हुए थे 13 लाख अभ्यर्थी

बता दें कि यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में लगभग 13 लाख प्रतिभागियों ने भाग लिया था। इनमें से 15 हजार उम्मीदवारों को यूपीएससी मेन्स के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था। प्रारंभिक परीक्षा 28 मई 2023 को आयोजित की गई थी। जिसका रिजल्ट 12 जून 2023 को घोषित कर दिया गया था। वहीं अब संघ लोक सेवा आयोग द्वारा साक्षात्कार के लिए जल्द ही तारीख की घोषणा की जाएगी।

यहां से देखें रिजल्ट

यूपीएससी सिविल सर्विस मेन्स की परीक्षा का रिजल्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा। यहां सबसे पहले तो होम पेज पर जाएं। यहां रिजल्ट का लिंक दिखेगा, जिसपर क्लिक करना होगा। इसके बाद पीडीएफ के प्रारूप में एक नया पेज खुलकर सामने आएगा। इस पीडीएफ में अभर्यर्थी अपना रोल नंबर खोज सकते हैं।  

यह भी पढ़ें- 

5वें दिन भी बढ़ा दी गई इस राज्य में स्कूलों व सभी शैक्षणिक संस्थानों की छुट्टियां, बारिश न बरपा रखा है कहर

इस राज्य में 800 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए निकला नोटिफिकेशन, यहां देखें डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement