Thursday, March 28, 2024
Advertisement

तेलंगाना कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के. जना रेड्डी की प्रोफाइल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के जना रेड्डी का पूरा नाम कुंदरू जना रेड्डी है और ये तेलंगाना विधानसभा में विपक्ष के नेता है। रेड्डी का जन्म 20 जून 1946 को हुआ था। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 05, 2018 20:55 IST
K Jana Reddy- India TV Hindi
K Jana Reddy

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के जना रेड्डी का पूरा नाम कुंदरू जना रेड्डी है और ये तेलंगाना विधानसभा में विपक्ष के नेता है। रेड्डी का जन्म 20 जून 1946 को हुआ था। रेड्डी तेलंगाना राज्य के विभाजन से पहले 2009 से 2014 तक आंध्र प्रदेश सरकार में पंचायती राज और ग्रामीण जल आपूर्ति मंत्री थे। वे आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ तत्कालीन कांग्रेस सरकार के प्रभावशाली मंत्रियों में थे। उन्होंने 2004 से 2009 के बीच वाईएसआर के नेतृत्व वाली सरकार में गृह मंत्रालय, जेल, सैनिक कल्याण समेत अन्य विभाग का मंत्रालय भी संभाला। 

जना रेड्डी का जन्म नालगोंडा जिले के अनुमुला गांव में 20 जून 1946 को हुआ था। उन्होंने एनटी रामाराव द्वारा गठित तेलुगूदेश पार्टी से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। वे 1983 में पहली बार नालगोंडा जिले के चालाकुर्थी विधानसभा सीट से जीत दर्ज की थी।इस सीट से वे लगातार 6 बार चुनाव जीते। एनटी रामाराव सरकार में उन्होंने कृषि समेत कई मंत्रालयों का कार्यभार संभाला। 

1988 में जब एनटी रामाराव से मतभेद के बाद उन्होंने तेलुगूदेशम पार्टी छोड़ दी। बाद में उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया। 2004 के विधानसभा में कांग्रेस का बड़ी सफलता मिली और वाईएसआर के नेतृत्व में गठित सरकार में उन्हें गृह मंत्रालय जैसा अहम पद दिया गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Telangana Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement