Friday, May 03, 2024
Advertisement

नितिन देसाई के करीबी ने खोले आत्महत्या से जुड़े बड़े राज! डायरेक्टर की प्लानिंग सुन होंगे रोंगटे खड़े

Nitin Desai suicide case: नितिन देसाई के करीबी ने उनके बारे में कुछ चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। उन्होंने पिछले कुछ दिनों में आत्महत्या की प्लानिंग करके रखी थी।

Reported By : IANS Written By : Ritu Tripathi Published on: August 03, 2023 18:25 IST
Nitin Desai - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Nitin Desai

Nitin Desai suicide case: मुंबई के सर जे.जे. अस्पताल में बुधवार देर रात की गई शव-परीक्षा की प्रारंभिक रिपोर्ट में कला निर्देशक नितिन चंद्रकांत देसाई की मौत का कारण 'फांसी लगने' की पुष्टि होने के बाद, उनके सहयोगियों और करीबी दोस्तों को संदेह है कि पिछले कुछ दिनों में उन्होंने आत्महत्या की योजना बनाई। चार चिकित्सकों की एक टीम द्वारा किए गए शव परीक्षण की विस्तृत रिपोर्ट बाद में उपलब्ध कराए जाने की संभावना है। 

दोस्त ने किया चौंकाने वाला खुलासा 

देसाई के एक करीबी पारिवारिक मित्र ने कहा कि उन्हें 2 अगस्त को सुबह 9 बजे के आसपास एक सुरक्षाकर्मी से चौंकाने वाले घटनाक्रम के बारे में फोन आया। दोस्त ने पहचान बताने से इनकार करते हुए कहा, “मैं तुरंत एन.डी. आर्ट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड स्टूडियो परिसर पहुंचा। खिड़की से, हमने देखा कि देसाई का शरीर एक विशाल मंच पर काफी ऊंचाई पर छत से रस्सी के सहारे लटका हुआ है, जिसका उपयोग शूटिंग के लिए किया जाता है।”

पुलिस ने दी थी ये सलाह 

दोस्त ने अंदर घुसकर देसाई को रस्सी से छुड़ाने और बचाने के बारे में सोचा, लेकिन उसने पहले पुलिस को फोन किया, जिसने उसे इस तरह की कोई भी जल्दबाज़ी न करने की सलाह दी। उन्होंने कहा, "मैंने जिस डॉक्टर को बुलाया था, वह भी तब तक पहुंच गया था और उसे भी लगा कि चूंकि यह हत्या हो सकती है, इसलिए पुलिस टीमों के वहां पहुंचने तक किसी भी चीज को नहीं छूना चाहिए।"

मौके पर पहुंचे शख्स का ये है दावा 

एक अन्य सहयोगी बाबू मोरे, जो तुरंत बाद वहां पहुंचे, ने दावा किया कि कुछ दिन पहले, देसाई ने एक 'रिकॉर्डेड आत्महत्या संदेश' छोड़ा था, इसमें उन्होंने कुछ ऐसे लोगों का नाम लिया है, जिन्होंने उन्हें आत्महत्या के लिए उकसाया होगा। हालांकि, बार-बार प्रयास करने के बावजूद रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक सोमनाथ घार्गे इस संवेदनशील मामले में अपनी टिप्पणी के लिए अनुपलब्ध रहे। मोरे के अनुसार, देसाई ने कथित तौर पर एक सहयोगी से कहा था कि 'अगली सुबह आएं और रिकॉर्ड किए गए संदेश को देखें' और फिर इसे संबंधित व्यक्तियों को सौंप दें।

रिकॉर्ड पर पुलिस की चुप्पी 

हालांकि रायगढ़ पुलिस ने रिकॉर्ड किए गए संदेश पर चुप्पी साध रखी है, लेकिन स्टूडियो के कर्मचारी उम्मीद कर रहे हैं कि देसाई के इस चरम कदम के पीछे के वास्तविक उद्देश्यों को उजागर करने के लिए इसकी जांच की जा सकती है। रायगढ़ पुलिस ने आर्थिक, बाहरी या प्रोफेशनल प्रेशर और बुधवार को देसाई की आत्महत्या के अन्य पहलुओं सहित कई एंगल से जांच शुरू की है।

4 अगस्त को होगा अंतिम संस्कार 

देसाई का अंतिम संस्कार उनके बेटे और दो बेटियों के अमेरिका से यहां पहुंचने के बाद उनकी इच्छा के अनुसार शुक्रवार (4 अगस्त) को स्टूडियो परिसर में किया जाएगा। दोस्त ने अफसोस जताते हुए कहा, "वित्तीय परेशानियां 2019 के अंत और 2020 की शुरुआत में शुरू हो गई थीं और कोविड-19 महामारी के कारण हुए लॉकडाउन के बाद स्थिति भयानक हो गई, स्थिति अब भी सामान्य नहीं हुई है।"

250 करोड़ का कर्ज 

अपने 181 करोड़ रुपये के लोन के पुनर्भुगतान के मुद्दों से परेशान, जो कि 250 करोड़ रुपये से अधिक हो गया था, देसाई ने कथित तौर पर अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष किया, खासकर पेशेवर मोर्चे और स्टूडियो पर। दोस्त ने कहा, “दुनिया भर में मशहूर स्टूडियो रायगढ़ में एक खूबसूरत लोकेशन में स्थित है। लगभग 400-500 पर्यटक प्रतिदिन यहां आते हैं, वे एक छोटा सा प्रवेश शुल्क देते हैं और उन्हें बसों में भ्रमण पर ले जाया जाता है।'' इससे लगभग 75 कर्मचारियों के सभी किराये, बिल और वेतन का भुगतान करने के लिए पर्याप्त फंड मिलता था। देसाई को पवई (मुंबई) में अपने घर और रायगढ़ स्टूडियो व कभी-कभी दापोली (रत्नागिरी) में अपने जन्मस्थान के बीच यात्रा करनी पड़ती थी।

क्या Gadar 2 में तारा सिंह को पाकिस्तान में कैद कर पाएगा ये विलेन? 'पठान' को भी कर चुका है परेशान  

स्टूडियो को लेकर इमोशनल थे नितिन 

मोरे और अन्य लोगों ने उन अटकलों को खारिज कर दिया कि देसाई स्टूडियो के एक हिस्से को बंद करने या राजस्व उत्पन्न करने के लिए बाकी हिस्से का व्यावसायिक उपयोग करने पर विचार कर रहे थे। उन्होंने दावा किया कि "वह 2005 में स्थापित स्टूडियो के प्रति भावुक थे।" देसाई ने अपने पीछे एक प्रभावशाली कलात्मक विरासत छोड़ी है। अब स्टूडियो के लगभग 75 कर्मचारियों का भविष्य अनिश्चित है।

आत्महत्या करने वाले Nitin Desai से जुड़ी ये 10 बातें करेंगी हैरान, बर्थडे से 4 दिन पहले दुनिया को कहा अलविदा

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement