Monday, April 29, 2024
Advertisement

Explainer: IPO आ रहे हैं लगातार, क्या सब में पैसा लगाना है सही? निवेश से पहले जरूर रखें इन फैक्टर्स का ध्यान

कंपनी के धन जुटाने के पीछे के कारणों को उजागर करें और देखें कि क्या वे कारण और उसके बाद लाभांश भुगतान की अपेक्षित समय अवधि आपके निवेश समय सीमा से मेल खाती है।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: March 08, 2024 10:05 IST
अलदग-अलग स्रोतों से कंपनी के बारे में पढ़ने का प्रयास करें।- India TV Hindi
Image Source : FILE अलदग-अलग स्रोतों से कंपनी के बारे में पढ़ने का प्रयास करें।

मार्केट में गतिविधियां शानदार हैं। कंपनियां बढ़ रही हैं, जाहिर है मुनाफ़ा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में कंपनियां मार्केट के धन जुटाने के लिए आईपीओ भी ला रही हैं। ऐसे में निवेशकों के लिए भी आईपीओ कमाने का एक जरिया बन जाता है। आईपीओ जारी करना किसी कंपनी के लिए एक बड़ा कदम है, क्योंकि इससे उसे (कंपनी को) आगे बढ़ने और विस्तार करने और संभावित रूप से अधिक मुनाफा कमाने की क्षमता मिलती है, इसका मतलब यह भी है कि अधिक से अधिक निवेशकों को अपनी हिस्सेदारी दे दी जाए, ताकि उसका फैसला साझा हो सके। किसी खास आईपीओ में पैसे लगाना कितना सही होगा और कितना गलत, किसी भी निवेशक को इस बात पर जरूर गौर करना चाहिए। आइए यहां इन्हीं बातों पर चर्चा कर लेते हैं।

ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी)

डीआरएचपी कंपनी द्वारा भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास दाखिल किया जाने वाला एक जरूरी दस्तावेज होता है। इसमें कंपनी के आईपीओ में निवेश के व्यवसाय, वित्तीय स्थिति, जोखिम और अवसरों के बारे में जानकारी होती है और वे जुटाए गए धन का उपयोग कैसे करना चाहते हैं। अब ध्यान रखें कि यह कंपनी द्वारा ही बनाया गया है, न कि किसी थर्ड पार्टी द्वारा, इसलिए इसे सावधानी से लें, लेकिन इसके ओवरव्यू को न छोड़ें क्योंकि इसमें अभी भी महत्वपूर्ण जानकारी और संभवतः ऐसी जानकारी शामिल है जिसकी कभी जरूरत नहीं पड़ी होगी।

धन जुटाने की वजह

किसी कंपनी को कारोबार विस्तार, नई परियोजनाओं की फाइनेंसिंग, लोन चुकाने, शुरुआती निवेशकों को बाहर निकालने जैसे कई उद्देश्यों के लिए धन की जरूरत होती है। यह जानकारी आईपीओ प्रॉस्पेक्टस में दी गई है। धन जुटाने के पीछे के कारणों को उजागर करें और देखें कि क्या वे कारण और उसके बाद लाभांश भुगतान की अपेक्षित समय अवधि आपके निवेश समय सीमा से मेल खाती है।

कंपनी की शक्तियां और कमजोरियां

अलदग-अलग स्रोतों से कंपनी के बारे में पढ़ने का प्रयास करें। अलग-अलग कंपनियों के लिए ताकत, कमजोरियां, अवसर और खतरे अलग-अलग होंगे, पता लगाएं कि आपके चुने हुए स्टॉक के लिए क्या समान है। कुछ उदाहरणों में मार्जिन, ग्राहक आधार, प्रतिस्पर्धी तीव्रता, संसाधनों की कमी या प्रचुरता, सरकारी नीतियां, मुकदमेबाजी शामिल हैं।

कंपनी का स्वास्थ्य कैसा है

कंपनी के राजस्व और लाभ वृद्धि की स्थिरता निर्धारित करने के लिए उसके वित्तीय प्रदर्शन का मूल्यांकन करना जरूरी है। राजकोषीय खुशहाली एक महत्वपूर्ण कारक है जो प्रबंधन द्वारा उपलब्ध पूंजी की अच्छी उपयोगिता का संकेत देता है। यह अतीत की तरह एक आश्वस्त भविष्य की वृद्धि का संकेत दे सकता है।

बिजनेस मॉडल

आईपीओ में निवेश करने से पहले बिजनेस मॉडल को समझना अहम है। अगला कदम बाज़ार में नए अवसरों को पहचानना है। अवसर का आकार और बाजार में कंपनी की विकास क्षमता से उसकी सफलता और बाद में शेयरधारक के रिटर्न पर बहुत फर्क पड़ता है। कंपनियों को अपने कामकाज के संबंध में स्पष्ट और पारदर्शी होना चाहिए, अगर उनके व्यवसाय का पता लगाने के लिए जरूरी जानकारी हासिल करने में कोई बाधा आती है तो सावधान रहिए।

व्यवसाय मॉडल

कंपनी के कॉम्पिटिटर्स का व्यवसाय मॉडल क्या है? अगर यह एक जैसा है, तो उनका पिछला प्रदर्शन क्या रहा है? अपने साथियों के मुकाबले कंपनी के तुलनात्मक मूल्यांकन का विश्लेषण करें।

मैनेजमेंट और प्रमोटर का बैकग्राउंड

मैनेजमेंट और प्रमोटर के बैकग्राउंड का विश्लेषण जरूर करें। यह कंपनी की रीढ़ हैं जो इसके संचालन, कार्यों और व्यवसाय को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और एक साफ ट्रैक रिकॉर्ड महत्वपूर्ण है। टॉप मैनेजमेंट की योग्यता और अनुभव की जांच करें। वर्क कल्चर के बारे में जानने की कोशिश करें, इससे आपको उनकी निर्णय लेने की क्षमता और कंपनी के भीतर वे कितनी अच्छी तरह काम करते हैं, के बारे में जानकारी मिलेगी।

आईपीओ में निवेश करने से पहले कंपनी के बिजनेस मॉडल को समझना अहम है।

Image Source : FILE
आईपीओ में निवेश करने से पहले कंपनी के बिजनेस मॉडल को समझना अहम है।

कंपनी की वैल्युएशन

कंपनी की वैल्युएशन किसी व्यवसाय के कुल वित्तीय और आर्थिक मूल्य का आकलन करने की प्रक्रिया है। इसके लिए कई अनुपातों का उपयोग किया जाता है, जिनमें मूल्य-आय अनुपात, ऋण-इक्विटी अनुपात, इक्विटी अनुपात पर रिटर्न, कमाई उपज, मूल्य-से-पुस्तक अनुपात, वर्तमान अनुपात इत्यादि शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं।

ब्रोकर की क्या है राय

मजबूत ब्रोकर आम तौर पर चुनिंदा ग्राहकों को अपने साथ लेते हैं, इसलिए शेयरों की गुणवत्ता के साथ जुड़े होने की अधिक संभावना होती है क्योंकि इस बात की तसल्ली है कि कठोर परिश्रम किया गया है। फिर भी, बड़े ब्रोकरों का मतलब स्वचालित रूप से बड़े रिटर्न नहीं होता है। निवेश बैंकों और स्टॉक ब्रोकरों के गणना पैमाने अलग-अलग होते हैं। उन्हें देखें, लेकिन अपने आप को सुनें, आंकड़ों और तथ्यों पर कायम रहें और खुद किसी नतीजे पर पहुंचें।

ओवरसब्सक्रिप्शन/अंडरसब्सक्रिप्शन

ओवरसब्सक्रिप्शन तब होता है जब प्रतिभूतियों के नए निर्गम की मांग संख्या से अधिक हो जाती है। खरीद और अंडरसब्सक्रिप्शन के लिए उपलब्ध शेयरों की संख्या तब होती है जब मांग संख्या से कम होती है। इन दोनों स्थितियों से मूल्य निर्धारण और मार्केटिंग स्ट्रैटेजी, अलॉटमेंट बदलाव और समग्र बाजार धारणा में बदलाव आ सकता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement