Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Fact Check: मणिपुर का नहीं म्यांमार का निकला महिला का सिर काटने का वीडियो, यहां जानें पूरा सच

एक वीडियो हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसे मणिपुर का बताकर शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो में एक महिला का सिर कलम करते हुए दिखाया गया है और झूठा दावा किया गया है। इंडिया टीवी ने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया और सच का पता लगाया।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: July 30, 2023 14:57 IST
manipur video fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मणिपुर की महिला की हत्या का बताकर वायरल हो रहे वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: मणिपुर में हालात इस वक्त बेहद चिंताजनक हैं। राज्य में दो समुदायों के बीच जारी हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। ऐसे में वहां से हिंसा और खून-खराबे के कई सारे वीडियो वायरल हो रहे हैं। इनमें से कुछ सच हैं लेकिन अधिकतर वीडियो और पोस्ट भ्रामक हैं। ऐसी ही एक वीडियो हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसे मणिपुर का बताकर शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो में एक महिला का सिर कलम करते हुए दिखाया गया है और झूठा दावा किया गया है कि यह घटना मणिपुर में हुई, जहां कुकी उग्रवादियों ने मैतई समुदाय की तरह ड्रेस पहनकर महिला की हत्या कर दी। इंडिया टीवी फैक्ट चेक टीम ने इस वीडियो की पड़ताल में पूरे सच का पता लगाया।

वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा ये दावा

इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि मणिपुर में जारी हिंसा के दौरान कुकी समुदाय के कुछ लोगों ने मैतई समुदाय के लोगों की ड्रेस पहनकर एक महिला का गला काट दिया। वीडियो में दिख रहा है कि एक शख्स जमीन पर पड़ी महिला को मारने के लिए बार-बार चाकू से वार कर रहा है। दरअसल, मणिपुर में कुकी और मैतेई समुदायों के बीच हिंसक संघर्ष मई की शुरुआत में तब से शुरू हुआ जब हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को मैतेई को अनुसूचित जनजाति सूची में शामिल करने पर विचार करने के लिए कहा था। इसकी सुप्रीम कोर्ट ने भी आलोचना की थी। हम यहां इस वायरल वीडियो के कुछ स्क्रन ग्रैब ही उपयोग कर रहे हैं, वीडियो बेहद परेशान करने वाला है, लिहाजा उसे दिखाया नहीं जा सकता है। 

इस भ्रामक पोस्ट को मणिपुर का बताकर किया जा रहा वायरल

Image Source : SOCIAL MEDIA
इस भ्रामक पोस्ट को मणिपुर का बताकर किया जा रहा वायरल

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
जब हमने इस वीडियो को Invid पर सर्च करके देखा तो हम एक न्यूज वेवसाइट तक पहुंचे जिस पर यही वीडियो क्लिप शेयर की गई थी। इस न्यूज आर्टिकल वाले वीडियो में भी महिला के वही कपड़े दिखे जो हमारे वायरल वीडियो से मेल खाते हैं। इस आर्टिकल से पता चला कि ये वीडियो म्यांमार का है और ये घटना 19 फरवरी, 2022 को हुई थी। yktnews नाम से एक वेवसाइट पर ये खबर 28 जून 2022 को पब्लिश की गई थी जिसमें इस वीडियो के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई थी। इस खबर के मुताबिक सोशल मीडिया पर वायरल सिर कलम किए जाने वाली महिला का नाम नांदर था और वह मयैन टाउनशिप की रहने वाली थी। yktnews के मुताबिक सीडीएम पुलिसकर्मी ज़ॉ लिन आंग को भगाने में मदद करने के लिए सेना और पीयू सॉ हटी ने नांदर का सिर काट दिया। बता दें कि पीयू सॉ हटी जुंटा द्वारा प्रशिक्षित एक अति-राष्ट्रवादी समूह है और म्यांमार में सेना के खिलाफ किसी भी प्रकार के असंतोष को दबाने के लिए जाना जाता है।

म्यांमार की एक न्यूज वेवसाइट पर मिली असली घटना की जानकारी

Image Source : SCREENSHOT
म्यांमार की एक न्यूज वेवसाइट पर मिली असली घटना की जानकारी

इस आर्टिकल में मायिंग टाउनशिप में पीडीएफ के एक अधिकारी के हवाले से बताया गया कि गांव में एक पुलिस अधिकारी ज़ॉ लिन आंग सविनय अवज्ञा आंदोलन में भाग ले रहा था। जब पीयू सॉ हटी को पता चला, तो उन्होंने लिन आंग की तलाश शुरू कर दी जो नंदर नाम की महिला की मदद से गांव से भाग निकला था। बाद में पीयू सॉ हटी ने नंदर को पकड़ लिया और दूसरे ग्रामीणों को किसी भी विद्रोही ताकतों की मदद करने के खिलाफ चेतावनी देने के रूप में गला काट दिया।

बर्मा के पत्रकार ने वीडियो पर दी जानकारी
इसके बाद हमने इस वीडियो को लेकर जब और पड़ताल की तो एक फेसबुक पोस्ट तक पहुंचे जो बर्मा के एक पत्रकार म्रात क्याव ने शेयर की थी। इस पोस्ट में उन्होंने लिखा, "हाल ही में प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यह घटना 19 फरवरी, 2022 को कयान सोंग गी गांव, मियान टाउनशिप के मैगवे क्षेत्र में हुई थी। मृतक महिला का नाम नांदर बताया जा रहा है।" (ये असली पोस्ट की कुछ लाइनों का ट्रांसलेट किया गया अंश है)

वायरल वीडियो को लेकर मणिपुर पुलिस ने किया था ट्वीट

Image Source : TWITTER
वायरल वीडियो को लेकर मणिपुर पुलिस ने किया था ट्वीट

मणिपुर पुलिस ने भी खारिज किया वीडियो
वहीं इस फर्जी वीडियो को शेयर किए जाने को लेकर मणिपुर पुलिस ने भी प्राथमिकी दर्ज की है। मणिपुर पुलिस ने कहा कि इस वीडियो क्लिप को दंगा भड़काने के लिए प्रसारित किया जा रहा है। साइबर क्राइम पुलिस थाने में दर्ज एफआईआर के मुताबिक, वायरल वीडियो में कुछ हथियारबंद लोगों को महिला की हत्या करते दिखाया गया है। मणिपुर पुलिस ने ट्वीट किया कि 24/07/2023 को, साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन (CCPS), मणिपुर ने हथियारबंद लोगों सहित भीड़ द्वारा एक महिला की पिटाई और हत्या के वायरल वीडियो के संबंध में मामला दर्ज किया है जो म्यांमार में हुआ था और जिसे गलत तरीके से मणिपुर का मामला बताया गया है। सार्वजनिक शांति भंग करने, दंगा भड़काने और राज्य में कानून-व्यवस्था का गंभीर उल्लंघन करने के इरादे से झूठी खबरें फैलाने वाले आरोपी व्यक्तियों की पहचान करने और उन्हें गिरफ्तार करने का प्रयास किया जा रहा है।

इंडिया टीवी फैक्ट चेक टीम की पड़ताल में इस वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक निकला। ये वीडियो झूठे दावे के साथ मणिपुर का बताकर वायरल किया जा रहा था। असल में वायरल वीडियो साल 2022 में 19 फरवरी को म्यांमार में हुई एक घटना का है, जहां एक अति-राष्ट्रवादी समूह पीयू सॉ हटी के सदस्यों ने मैगवे के मयांग टाउनशिप में नांदर नाम की एक महिला का सिर कलम कर दिया था। 

ये भी पढ़ें-

Fact Check: सीमा हैदर की याचिका वाले मामले में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नहीं दिया है कोई जवाब, यहां जानें वायरल वीडियो का सच

Fact Check: पेट्रोल पंप डीलरशिप देने के लिए फर्जी वेबसाइट कर रहे दावा, पड़ताल में सामने आया सच
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement