Monday, May 13, 2024
Advertisement

Fact Check: मणिपुर से नहीं है पुलिस का विरोध कर रही नग्न महिलाओं का VIDEO, यहां जानें हकीकत

सोशल मीडिया पर मणिपुर का बताकर एक वीडियो वायरल किया जा रहा है और इसमें दावा किया गया कि यहां नग्न महिलाएं पुलिस को खदेड़ रही हैं। इसके बाद हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो सच्चाई कुछ और ही सामने आई।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: July 23, 2023 12:12 IST
मणिपुर का बताकर वायरल...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मणिपुर का बताकर वायरल किए जा रहे वीडियो का फैक्टचेक

इंडिया टीवी फैक्ट चेक: मणिपुर से हाल ही में एक ऐसा वीडियो सामने आया है जिसे देखकर पूरा देश स्तब्ध रह गया। 4 मई के उस वीडियो में दो महिलाओं के कुछ बेरहम लोगों के झुंड ने नग्न करके खुलेआम परेड करवाई। इस वीडियो के वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर उससे मिलते जुलते कई और वीडियो भ्रामक दावों के साथ वायरल हो रहे हैं। ऐसा ही एक वीडियो हमारे सामने आया जिसे मणिपुर का बताया जा रहा है और इसमें दावा किया गया कि यहां नग्न महिलाएं पुलिस को खदेड़ रही हैं। इसके बाद हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो सच्चाई कुछ और ही सामने आई।

वायरल वीडियो के साथ किया गया ये दावा 

इस वायरल वीडियो में एक महिला पुलिसकर्मी को डंडे से मारने की धमकी देती दिख रही है। नग्न महिला वीडियो में पुलिसकर्मियों को पीछे हटने के लिए दबाव बना रही है। वीडियो में पीछे से भीड़ की भी आवाजा आ रही है जो उस महिला का उत्साहवर्धन करते हुए सुनी जा सकती है। ये वीडियो कई सारे ट्विटर अकाउंट द्वारा शेयर किया गया है। जिनमें से एक दो पर पोस्ट की गई वीडियो की हमने जांच की। 

ट्विटर अकाउंट महा द्वारा शेयर किए गए वीडियो का स्क्रीन ग्रैब

Image Source : TWITTER
ट्विटर अकाउंट महा द्वारा शेयर किए गए वीडियो का स्क्रीन ग्रैब

एक ट्विटर यूजर महा (@Maha39574742) ने 36 सेकंड की वायरल क्लिप को यह दावा करते हुए शेयर किया कि यह मणिपुर की घटना है। इसी वीडियो को एक दूसरे ट्विटर अकाउंट केसरिया मीनू (@Kesaria_Meenu) ने भी शेयर किया जिसपर कैप्शन में लिखा कि मणिपुर में पुलिस के खिलाफ लड़ने के लिए नग्न महिलाओं की एक टीम सक्रिय थी। सोशल मीडिया पर कई सारे यूजर्स ने इसी वीडियो को वायरल किया है और सभी ने लगभग यही दावा किया कि ये महिला मणिपुर के मैती समुदाय से है और नग्न होकर पुलिस का विरोध कर रही है।

ट्विटर अकाउंट केसरिया मीनू द्वारा शेयर किए गए वीडियो का स्क्रीन ग्रैब

Image Source : TWITTER
ट्विटर अकाउंट केसरिया मीनू द्वारा शेयर किए गए वीडियो का स्क्रीन ग्रैब

इंडिया टीवी ने किया वायरल वीडियो का फैक्ट चेक
जब हमने इस वीडियो को सुना तो इसकी शुरूआत में ही सुनाई दे रहा है, "सोनू किन्नर जिंदाबाद" की आवाज सुनाई दे रही है। हमने गूगल पर 'सोनू किन्नर' सर्च किया तो कई सारे वीडियो और खबरें सामने आए। लगभग सभी वीडियो 16 मई 2023 की थीं। देश के कई राष्ट्रीय मीडिया संस्थानों ने इस वीडयो को अपने यूट्यूब चैनलों पर अपलोड किया हुआ था। इनमें से एक वीडियो जो UP Tak पर अपलोड किया गया था, उसे हमने ध्यान से देखने शुरू किया तो सारा सच सामने आने लगा। 16 मई 2023 को अपलोड किया गया ये वीडियो उत्तर प्रदेश के चंदौली का निकला।

दरअसल, मई 2023 में सोनू किन्नर ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर निकाय चुनाव लड़ा था। ये वीडियो तब का निकला जब चुनाव नतीजों के दौरान सोनू किन्नर के समर्थकों और मालती सोनकर नाम की बीजेपी उम्मीदवार के समर्थकों बीच विवाद हो गया था। मालती सोनकर निकाय चुनाव में सोनू किनन्र से 397 वोटों से हार गईं थीं। इसके बाद कथित तौर पर बीजेपी समर्थकों ने रिकाउंटिंग की मांग करते हुए मतगणना केंद्र पर धावा बोल दिया, जिसके बाद सोनू किन्नर के समर्थक पुलिस के साथ हाथापाई पर उतर आए।

UP Tak यूट्यूब चैनल पर मिले वीडियो का स्क्रीन ग्रैब

Image Source : YOUTUBE
UP Tak यूट्यूब चैनल पर मिले वीडियो का स्क्रीन ग्रैब

UP Tak की इसी वीडियो में आगे जाने पर पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन कर रही एक नग्न महिला की ब्लर की हुई फुटेज कई बार दिखती है। इसमें रिपोर्टर यह भी कहता हुआ दिख रहा है कि किस तरह किन्नर समर्थक नग्न होकर पुलिस के साथ धक्का-मुक्की कर रहे हैं और उन्हें खदेड़ रहे हैं। 

इसके बाद हमने अपने शक को और पुख्ता करने के लिए इसी वीडियो के कुछ कीवर्ड के साथ ट्विटर पर कुछ वीडियो सर्च किए। इस दौरान इससे मिलते जुलते कई सारे वीडियो सामने आए। इन्हीं में से एक ट्विटर यूजर ज्ञानेंद्र शुक्ला  (@gyanu999) ने 16 मई को ही ऐसा ही एक लंबा वीडियो शेयर किया था। इस वीडियो में भी कई सारे प्रदर्शनकारी नग्न हालत में विरोध करते दिख रहे थे और पुलिस को खदेड़ रहे थे। ट्विटर यूजर ज्ञानेंद्र शुक्ला के इसी वीडियो में हमें वो वाला हिस्सा भी मिला जो मणिपुर के दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। 

ट्विटर यूजर ज्ञानेंद्र शुक्ला द्वारा शेयर किए गए वीडियो का स्क्रीन ग्रैब

Image Source : TWITTER
ट्विटर यूजर ज्ञानेंद्र शुक्ला द्वारा शेयर किए गए वीडियो का स्क्रीन ग्रैब

इंडिया टीवी फैक्ट चेक में क्या मिला
इंडिया टीवी फैक्ट चेक टीण ने अपनी पड़ताल में ये पाया कि नग्न महिलाओं की जिस वीडियो को मणिपुर का बताकर वायरल किया जा रहा था, वह असल में उत्तर प्रदेश के चंदौली जिला का है। असली वीडियो में सोनू किन्नर के कुछ किन्नर समर्थक पुलिस को निकाय चुनाव की मतगणना के दौरान खदेड़ने के लिए निर्वस्त्र हो गए और प्रदर्शन करने लगे। वायरल वीडियो मणिपुर की किसी मैती समुदाय की महिला नहीं है।

ये भी पढ़ें-

गुजरात में भारी बारिश से मचा हाहाकार, अहमदाबाद एयरपोर्ट के बाहर भरा पानी; VIDEO

लाडली बहन योजना की घटी उम्र सीमा, अब 21 साल की महिलाओं को भी मिलेगा पैसा; जानें कैसे और कब करें आवेदन
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement