Monday, May 13, 2024
Advertisement

PM मोदी और अमित शाह समेत कई बड़े दिग्गज आज करेंगे मतदान, इन चेहरों की किस्मत रहेगी दांव पर

दूसरे चरण में आज सोमवार को 93 सीटों पर मतदान होना है, उजिसके लिए कुल 833 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 2.51 करोड़ मतदाता करेंगे। जिसमें से 1.29 करोड़ पुरुष मतदाता होंगे तो वहीं 1.22 करोड़ महिला मतदाता होंगी।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: December 05, 2022 7:25 IST
गुजरात विधानसभा चुनाव...- India TV Hindi
Image Source : FILE गुजरात विधानसभा चुनाव 2022

पिछले कुछ दिनों से चल रही गुजरात चुनाव की लड़ाई आज अपने अंतिम पड़ाव पर आ चुकी है। आज सोमवार को गुजरात में दूसरे चरण का मतदान होगा। दूसरे चरण के मतदान के तहत 14 जिलों की 93 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इससे पहले 1 दिसंबर को 99 सीटों पर वोटिंग हुई थी। सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों की 99 पर औसत मतदान 63.31 प्रतिशत दर्ज किया गया था। 

आज सोमवार को दूसरे चरण के मतदान में 833 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है। इनकी किस्मत का फैसला कुल 2.51 करोड़ मतदाता करेंगे। जिसमें से 1.29 करोड़ पुरुष मतदाता होंगे तो वहीं 1.22 करोड़ महिला मतदाता होंगी। आज बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा, साबरकांठा, अरावली, गांधीनगर, अहमदाबाद, आणंद, खेड़ा, महिसागर, पंच महल, दाहोद, वडोदरा और छोटा उदयपुर जिलों में वोटिंग होगी। 

पीएम मोदी और अमित शाह आज डालेंगे वोट 

गुजरात चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में कई बड़े नाम वोटिंग करेंगे। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का नाम भी शामिल है। पीएम मोदी अहमदाबाद के रानिप स्थित निशान स्कूल में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके साथ ही गृह मंत्री अमित शाह अहमदाबाद के नारनपुरा के अंकुर में कामेश्वर मंदिर के पास, नगर निगम उप क्षेत्रीय कार्यालय में अपना वोट डालेंगे।

ये बड़े नाम भी आज करेंगे मतदान 

पीएम मोदी और अमित शाह के साथ ही आज दूसरे चरण में कई बड़े नाम भी मतदान करते हुए नजर आएंगे। जिसमें उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के दावेवार इसुदन गढ़वी, गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर, क्रिकेटर इरफान पठान, हार्दिक पांड्या और क्रुनाल पांड्या शामिल हैं।  

गुजरात विधानसभा चुनाव

Image Source : FILE
गुजरात विधानसभा चुनाव

कई बड़े नामों की किस्मत का आज होगी EVM में कैद 

दूसरे चरण के कुछ महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्रों में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल का घाटलोडिया, भाजपा नेता हार्दिक पटेल का विरमगाम और गांधीनगर दक्षिण क्षेत्र शामिल हैं, जहां से भाजपा के ही अल्पेश ठाकोर चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा, दलित नेता जिग्नेश मेवानी बनासकांठा जिले की वडगाम सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, और गुजरात विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुखराम राठवा छोटा उदयपुर जिले के जेतपुर से उम्मीदवार हैं। वडोदरा जिले की वाघोडिया सीट से भाजपा के बागी मधु श्रीवास्तव निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement