Friday, March 29, 2024
Advertisement

क्या डाइबटीज के मरीज खा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स? जानिए जवाब

क्या आप जानते हैं कि डाइबिटीज के मरीज ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं या नहीं? कौन कौन से ड्राई फ्रूट्स ऐसे हैं जो शुगर के पेशेंट्स खा सकते हैं वहीं ऐसे कौन से ड्राई फ्रूट्स हैं जिन्हें मधुमेह के रोगियों को नहीं खाना चाहिए, आज हम आपके इन सवालों के जवाब देने वाले हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: June 24, 2021 17:24 IST
DRY FRUITS- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ THERAWTEXTURES क्या डाइबटीज के मरीज खा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स?

हेल्थ डेस्क: भारत को डाइबिटीज की राजधानी कहा जाता है, क्योंकि भारत में करोड़ों लोग डाइबिटीज की समस्या से परेशान हैं, लगभग हर घर में किसी ना किसी को डाइबिटीज की समस्या है। ऐसे में लोगों के मन में इसे लेकर कई सवाल होते हैं, कि शुगर के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? कोई कहता है फल खाओ, कोई कहता है नहीं खाना चाहिए, कुछ लोग ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं वहीं कुछ लोग कहते हैं कि डाइबिटीज के मरीजों को ड्राई फ्रूट्स नहीं खाना चाहिए। आज हम आपको बताने वाले हैं कि क्या आप शुगर में ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं या नहीं?

दरअसल कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे हैं जो शुगर लेवल कम करने में या मेन्टेन करने में हमारी मदद करते हैं, वहीं कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे होते हैं जो शुगर में नुकसान करते हैं। 

इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन कम मात्रा में करें

किशमिश

डाइबिटीज के मरीजों को किशमिश से दूरी बनाकर रखनी चाहिए, किशमिश में फ्रुक्टोज और ग्लूकोज के साथ कैलरी भी काफी मात्रा में होती है, जिसके सेवन से ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है, ऐसे में शुगर पेशेंट्स को किशमिश सीमित मात्रा में खाना चाहिए।  

डायबिटीज पेशेंट इस तरह से करें अलसी का सेवन, अपने आप कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

खजूर और छुहारा

किशमिश की तरह खजूर में भी शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है, ऐसे में मरीजों को खजूर खाने से भी बचना चाहिए। मरीजों को छुहारे का सेवन कम से कम करना चाहिए।

ये ड्राई फ्रूट्स हैं शुगर में फायदेमंद

बादाम

डायबिटीज पेशेंट को रोजाना बादाम का सेवन करना चाहिए। दरअसल, बादाम में मैग्नीशियम होता है जो मधुमेह के मरीजों के लिए लाभदायक है। ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा बादाम में विटामिन-डी भी होता है जो मधुमेह के रोगियों के जरूरी होता है क्योंकि ये शुगर पेशेंट के लक्षणों को कम करता है। 

अखरोट

अखरोट भी डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभकारी होता है। इसमें फाइबर होता है जो कि मुधमेह के रोगियों को फायदा पहुंचाता है। इसके साथ ही ये शुगर पेशेंट के पाचन को ठीक रखता है। 

पिस्ता

पिस्ता का सेवन करना भी शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी होता है। इसमें गु़ड फैट होता जिसे मधुमेह के रोगी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही ये ना केवल शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगर है बल्कि शरीर को ऊर्जा भी देता है। 

काजू 

काजू में पोटैशियम, विटामिन सी और फाइबर के अलावा कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी सेहत के लिए जरूरी होते हैं। इसके साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। ये ना केवल वजन को कंट्रोल करने काम करते हैं बल्कि शुगर पेशेंट के तनाव को भी कम करने में सहायता करता है। 

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को कंट्रोल कर देगा ये एक गिलास जूस, बस रोजाना करें सेवन

डायबिटीज पेशेंट बिल्कुल ना खाएं ये 5 फल, बढ़ा देगा ब्लड शुगर लेवल

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement