Cholesterol Control Remedies: हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में इन 4 चीज़ों का नहीं है कोई मुकाबला

Cholesterol Control Remedies: हाई कोलेस्ट्रॉल से आपको स्वास्थ्य संबंधी कई तरह के खतरे हो सकते हैं। इसलिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav
Published on: July 13, 2022 21:13 IST
कोलेस्ट्रॉल को कम करेंगे ये 4 चीजें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कोलेस्ट्रॉल को कम करेंगे ये 4 चीजें

Cholesterol Control Remedies: कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फेट है, जो रक्त में मौजूद होता है। खराब और बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रल आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है। हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से लोग दिल की बीमारियों की चपेट में लगातार आ रहे हैं, अधिक वजन, उम्र, पारिवारिक इतिहास और वसा से भरपूर खाद्य पदार्थ ऐसे कारण हैं। जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित करते हैं। कोलेस्ट्रॉल धमनियों में रुकावट पैदा कर सकता है। हालांकि स्वस्थ आहार का पालन और व्यायाम करने से इसे कम किया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको इस लेख के ज़रिये उन 4 फूड्स के बारे में बताएँगे जिसे खाकर आप अपना हाई कोलेस्ट्रल लेवल कम कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के ये कुछ मुख्य कारण हैं:

लगातार तनाव लेना 
प्रतिदिन शराब का सेवन करना
जंक फ़ूड खाना 
आनुवांशिक

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल:

खाली पेट करें लहसुन का सेवन: लहसुन में एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो हार्ट के ऑटिज्म को साफ करने के साथ ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल करने में मददगार है। इसलिए आप रोजाना खाली पेट 3-4 लहसुन की कली खाएं। ये आपके शरीर में मौजूद हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करती हैं। 

अखरोट नहीं है किसी से कम: अखरोट भी कोलेस्ट्रॉल के लेवल को सामान्य करने का काम करता है। इसे खाने से ब्लड वेसल्स जमे हुए कोलेस्ट्रॉल को धीरे धीरे पिघलाता है, जिससे अपने आप ही कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बैलेंस होने लगती है। इसलिए अपनी डाइट में रोजाना अखरोट को शामिल कर आप हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

अलसी खाने में न करें आलस: अलसी में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं। अलसी के बीज में अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है। यह एक ज़रूरी ओमेगा 3 फैटी एसिड है। अलसी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है। आप  एक गिलास गर्म पानी या दूध के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। इसलिए अगर आप भी इस बीमारी से ग्रसित हैं, तो अपनी डाइट में अलसी को शामिल करें। 

ओट्स भी है बेहद असरदार: ओट्स खाने से सिर्फ आपका वजन ही कम नहीं होता, बल्कि इसका सेवन करने से भी कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। इसमें ग्लूकॉन नाम का तत्व पाया जाता है। यही ग्लूकॉन आंतों की सफाई करने का काम करता है। इससे शरीर कोलेस्ट्रॉल को अब्सॉर्ब नहीं कर पाता। लगातार इसका सेवन करने से आपको असर दिखने लगेगा। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

ये भी पढ़िए -

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन