1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. शाम को जिम करना सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदेय, जानिए यहां

शाम को जिम करना सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदेय, जानिए यहां

आज हम आपको शाम को जिम जाने के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बताएंगे। जानें शाम को वर्कआउट करने से सेहत को क्या फायदा होता है और क्या नुकसान होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 15, 2020 16:20 IST
Workout- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/VATALAAPP Workout

आजकल लोग फिटनेस को लेकर ज्यादा कॉन्शियस रहते हैं। कुछ लोग दिन में दो बार जिम जाते हैं तो कोई सुबह या फिर शाम में से किसी एक समय जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल ये उठता है कि क्या जिम शाम को जाना सेहत के लिए अच्छा है। अगर आप भी शाम को जिम जाने को लेकर असमंजस में हैं तो ये खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए हैं। आज हम आपको शाम को जिम जाने के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बताएंगे। जानें शाम को वर्कआउट करने से सेहत को क्या फायदा होता है और क्या नुकसान होता है। 

वजन घटाने के लिए तुरंत फॉलो करें ये 5 टिप्स, मक्खन की तरह पिघला देगा शरीर की सारी चर्बी

workout

workout

शाम को जिम जाने के फायदे

रात को आती है अच्छी नींद

अगर आप सुबह की बजाय शाम को जिम जाते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा आपको नींद में होगा। अगर आप शाम को वर्कआउट करेंगे तो आपका शरीर थक जाएगा जिसकी वजह से आपको रात में अच्छी नींद आएगी। इसके साथ ही आपका मन शांत रहता है और लेटते ही आप तुरंत सो जाएंगे। 

वजन घटाने के साथ-साथ भूख को कंट्रोल भी करेंगी ये 4 चीजें, कुछ दिनों में दिखेगा गजब का असर

बढ़ेगी पॉजिटिवटी
एक्सरसाइज करने से पसीना बहना तय है। इसके साथ ही एक्सरसाइज की वजह से शरीर में कुछ ऐसे पदार्थ बनने लगते हैं जिससे आपका मूड अच्छा हो जाता है। कई बार ऐसा होता है कि ऑफिस, स्कूल या फिर कॉलेज में दिन तनाव भरा गुजरता है जिसकी वजह से दिमाग अशांत हो जाता है। साथ ही मूड खराब हो जाता है। ऐसे में शाम को वर्कआउट करना आपके के लिए कारगर साबित होगा। ये ना केवल आपके मूड को अच्छा करेगा बल्कि सुस्ती भी दूर करेगा। 

आपके पास वर्कआउट का रहता है ज्यादा वक्त
सुबह के समय किसी भी व्यक्ति के पास सबसे ज्यादा जिस एक चीज की कमी होती है वो है समय। ऐसा इसलिए क्योंकि जो लोग सुबह उठते ही जिम जाते हैं उनके पास एक लिमिटेड टाइम रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह के वक्त किसी को ऑफिस, कॉलेज तो किसी को स्कूल जाना होता है। ऐसे में समय की पाबंदी होना लाजमी है। लेकिन शाम के वक्त समय की पाबंदी नहीं होती है और आप कितने समय तक भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

Workout

Workout

शाम को जिम करने के नुकसान

बहुत भीड़ होना
शाम को जिम जाने का सबसे बड़ा नुकसान भीड़ का होना है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर लोग सुबह उठने में आलस करते हैं इसकी वजह से वो शाम को ही जिम जाते हैं। ऐसे में शाम को जिम में भीड़ होना लाजमी है। भीड़ होने की वजह से आपकी एक्सरसाइज पर सीधा असर पड़ेगा। कितना भी बड़ा जिम क्यों ना हो एक्सरसाइज मशीन या फिर डम्बल मिलने में आपको परेशानी भी हो सकती है। जिसकी वजह से आपका वर्कआउट का समय खराब हो सकता है। 

मिस हो सकता है जिम
दिनभर ऑफिस, स्कूल या फिर कॉलेज की थकान के बाद शाम को जिम करने में कई बार लोगों को आलस भी आ जाता है। इसके अलावा शाम को अगर अचानक कोई काम निकल आया या फिर कहीं घूमने का मन बन गया तो जिम का मिस होना तो तय है। ऐसे में शाम की जगह सुबह भले ही थोड़ा आपको आलस आए। लेकिन अगर आप उस आलस को थोड़ा सा कंट्रोल कर लेंगे तो और जिम जाएंगे तो ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करेंगे। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। शाम को जिम करना सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदेय, जानिए यहां News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X