Friday, May 10, 2024
Advertisement

Health Tips: पेट दर्द, गैस, ऐंठन, अपच और कब्ज़ से राहत दिलाएंगी ये चीजें, करें ये घरेलू उपचार

एसिडिटी और कब्ज की परेशानी होने लगती है तो कुछ घरेलू चीजों के सेवन से आप अपने पेट को फिट और हेल्दी रख सकते हैं।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: August 01, 2021 13:07 IST
photos- India TV Hindi
पेट दर्द, गैस, ऐंठन, अपच और कब्ज़ से  राहत दिलाएंगी ये चीजें

अगर आपका पेट दुरुस्त रहेगा तो आपकी सेहत हमेशा स्वस्थ रहेगी। बदलती जीवनशैली के कारण लोग खाने पर ध्यान नहीं देते। सही समय पर खाना न खाने और भूख लगने पर कुछ भी खा लेने से पेट की समस्या होने लगती है। अगर आपका पेट सही है तो अन्य बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। ऐसे में लोगों में पाचन से जुड़ी समस्या बढ़ रही है। एसिडिटी और कब्ज की भी परेशानी होने लगती है। कुछ घरेलू चीजों के सेवन से आप अपने पेट को फिट और हेल्दी रख सकते हैं।

Related Stories

सौंफ

सौंफ हर घरों में आसानी से मिल जाता है। खाना खाने के बाद अक्सर लोग थोड़ी सी सौंफ मुंह में रखकर चबाना पसंद करते हैं। इससे मुंह की बदबू भी जाती है और दांत भी साफ हो जाते हैं। सौंफ में औषधीय गुण पाए जाते हैं। अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो सौंफ का सेवन करें ये एसिडिटी को ठीक करके पेट को राहत पहुंचाती है। एक चम्मच सौंफ को 2 कप पानी में उबाल लें और इसे दिन में कम से कम दो से तीन बार पिएं। इससे पेट ठीक रहेगा। खाना खाने के 5 से 10 मिनट बाद थोड़ा सा सौंफ का सेवन करना फायदेमंद होता है।

हींग

अक्सर लोग हींग का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि हींग सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। हींग कैल्शियम, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से पेट की दिक्कतें दूर होती है। ये पाचन को ठीक करता है और लिवर को मजबूत बनता है। हींग को आप पेट पर भी लगा सकते हैं। इससे लगाने से पेट दर्द, गैस, ऐंठन, अपच और कब्ज़ जैसी दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है। खाने के 10 मिनट बाद एक गिलास नॉर्मल या गुनगुने पानी के साथ हींग पाउडर को मिला कर पी सकते हैं। हींग को नाभि के ऊपर लगाने से गैस की  दिक्कतों से और पेट दर्द से भी राहत मिलेगा।

तुलसी का पत्ता

photos
Image Source : INSTAGRAM SPHOTOSHOTS16
Tulsileaves

एसिडिटी की समस्या में तुलसी का पत्ता भी फायदेमंद होता है। यह अल्सर से पेट को बचाता है और पाचन ठीक करने में भी मदद करता है। हर रोज 3 से 4 तुलसी के पत्ते खाने से पेट स्वस्ठ रहेगा। आप इसे पानी में उबालकर भी पी सकते हैं।

नींबू

नींबू आपके पेट में ऐंठन, अपच और गैस की समस्या के जल्द राहत दिलाता है। गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर फिर इसमें भुना जीरा और काला नमक मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

पुदीना

पुदीना की पत्तियां भी पेट दर्द, ऐंठन, गैस और अपच जैसी दिक्कतों में राहत दिला सकता है। इसका सेवन करने से पेट ठीक रहता है और लू लगने का खतरा भी कम होता है। पुदीने की पत्तियों को पीसकर पानी में मिलाकर पिएं। अगर आप चाहे तो इसका इस्तेमाल पत्तियों को सुखाकर पाउडर बनाकर भी कर सकते हैं।

लौंग

photos

Image Source : INSTAGRAM BKSHASTRIJI
लौंग

लौंग का रोज सेवन करने से पेट दुरुस्त रहता है। खाना खाने के 10 मिनट बाद लौंग की एक या दो कली खाने से  खाना पचने में आसानी होती है। यह पेट साफ रखती है। लौंग की एक या दो कली चबाने से मसूड़े मजबूत होते हैं। लौंग को चाय के साथ भी ले सकते हैं।

अजवाइन

अगर आप एसिडिटी और गैस से परेशान रहते हैं तो आपके लिए अजवाइन बेहद लाभदायक है। अगर आप इसका सेवन रोज नहीं करते तो जिस दिन ज्यादा तेल-मसाले वाली चीजें खाएं, उस दिन अजवाइन जरूर खाएं। अजवाइन में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद है। अजवाइन भी पेट की गैस, अपच और ऐंठन जैसी दिक्कतों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसका सेवन करने से पेट की दिक्कतों से तो राहत मिलती ही है। साथ ही सर्दी के दिनों में इसको खाने से ज़ुकाम-खांसी और सर्दी से भी राहत मिलती है। खाना खाने के 10 मिनट बाद एक छोटा चम्मच अजवाइन चुटकीभर काला या सेंधा नमक के साथ लें और साथ में आधा गिलास पानी पी लें। 

तेजपत्ता का पाउडर 

लोग तेजपत्ता का इस्तेमाल सब्जियों में करते हैं। लेकिन तेजपत्ता पेट की समस्याओं के लिए भी बड़े काम की चीज है। यह पाचन को सही रखता है। आप तेजपत्ता को पीसकर पाउडर के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं। आधा छोटा चम्मच तेजपत्ता पाउडर पानी के साथ खाना खाने के 10 मिनट बाद खाएं।

कोरोना के साइड इफेक्ट पर वार, लंग्स से लेकर किडनी तक, स्वामी रामदेव से जानिए हर बीमारी का उपचार 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement