Friday, May 17, 2024
Advertisement

फ्रिज में भूलकर भी ना रखें खाने पीने की ये चीजें, फायदे के बदले होगा नुकसान

खाने पीने की हर चीज को फ्रिज में रखकर ही स्टोर किया या बचाया जा सकता है, ऐसा सोचना गलत है।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 04, 2022 14:53 IST
foods you should not keep in refrigerator- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK foods you should not keep in refrigerator 

Highlights

  • कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें फ्रिज में रखने से ये खराब हो जाती हैं।
  • ये सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं।

रेफ्रिजरेटर यानी फ्रिज आज हर घर की जरूरत बन चुका है। सर्दी हो या गर्मी हम अधिकतर फूड्स को फ्रिज में रखकर स्टोर करते हैं। रात का बचा खाना हो या ज्यादा बन गया खाना, सब्जियां हो या डेयरी प्रोडक्ट हर फूड को फ्रिज में रखकर स्टोर करना आज उपयोगिता बन गई है लेकिन ये कतई जरूरी नहीं है कि खाने पीने की हर चीज को फ्रिज में रखकर ही स्टोर किया या बचाया जा सकता है। कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें फ्रिज में रखने से ये खराब हो जाती हैं और ये सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं। 

अंडे के साथ भूलकर भी न खाएं ये फूड्स, होगा सेहत को नुकसान

चलिए जानते हैं कि फ्रिज में खाने पीने की किन चीजों बिना मतलब के नहीं स्टोर करना चाहिए। 

केला

banana

Image Source : FREEPIK
banana

केले को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। सर्दी हो या गर्मी केले को कमरे के तापमान पर ही रखना चाहिए। अगर आप केले को फ्रिज में रखते हैं तो यह जल्दी खराब होने लगता है और ये जल्दी काला पड़ जाएगा। 

शहद 

शहद को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। दरअसल कम तापमान में रखने से शहद में क्रिस्टल बनने लगते हैं और इसका नैचुरल स्वाद खराब होन लगता है। कोशिश कीजिए कि हर मौसम में शहद को कमरे के तापमान पर ही रखें।

पेट की लटकती झूलती चर्बी को गायब कर देंगे ये नुस्खे, जल्द दिखता है असर

आलू
आलू को किसी भी सूरत में फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। अगर आप आलू को फ्रिज में कम तापमान पर रखेंगे तो इसमें मौजूद स्टार्च शुगर में बदल जाएगा और ये सेहत को खासा नुकसान करेगा। डायबिटीज के मरीजों के लिए ऐसा आलू बहुत ही खतरनाक हो जाता है। इसलिए आलू को हमेशा सामान्य तापमान पर लकड़ी की टोकरी में रखें। 

टमाटर

tomato

Image Source : FREEPIK
tomato

यूं तो अधिकतर लोग टमाटर को फ्रिज में रखना पसंद करते हैं और इसका कारण ये है कि टमाटर जल्दी गलने लगता है। लेकिन कम ही लोग ये जानते हैं कि फ्रिज के कम तापमान पर टमाटर जल्दी गलने लगता है। इसकी ऊपरी झिल्ली गलते ही टमाटर के स्वाद पर फ्रिज के टैंपरेचर का असर पड़ता है और स्वाद के साथ साथ टमाटर का रंग भी बदल जाता है। 

डायबिटीज के मरीजों को इन 5 चीजों से करना चाहिए परहेज, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

आम 
आम को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि ठंडे टैंपरेचर में आम में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट खत्म होने के साथ साथ इसे पकाने के लिए लगाया गया कार्बाइड नमी मिलते ही आम को खराब करने लगता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement