Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

सेहत के लिए फायदेमंद है इमली का पानी, वजन घटाने से लेकर ब्लड शुगर करेगा कंट्रोल, ऐसे करें इस्तेमाल

बहुत कम लोग ही जानते होंगे की इमली स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है। जानिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: December 16, 2021 10:04 IST
tamarind water- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK tamarind water

Highlights

  • पेट की दिक्कत को कम करने के लिए इमली का पानी एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।
  • डायबिटीज के मरीजों को इमली का सेवन जरूर करना चाहिए।

इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे इमली खाना पंसद ना हो। इसका इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। खासतौर पर चटनी, मुरब्बा, सांभर आदि में इमली पानी का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे की इमली स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है। 

इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं। जो सेहत सम्बन्धी कई तरह की दिक्कतों को दूर करने में सहायक होता है। केवल इमली ही नहीं इमली का पानी भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।  

तुरंत पेट साफ करना है तो इन आयुर्वेदिक उपायों को आजमा कर देखिए, जल्द ही दिखेगा असर 

वजन घटाने में मददगार

इमली सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि वजन घटाने में भी काफी सहायक होती है। इसमें हाइड्रोक्सी एसिड मौजूद होता है,जो शरीर के एक्स्ट्रा फैट को बर्न कर एंजाइम को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए इमली के पानी को अपने डाइट में शामिल करके वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। 

फोड़े-फुंसी से मिलेगी राहत

इमली फोड़े-फुंसी से राहत दिलाने में भी काफी मददगार है। इसके लिए आप इमली के बीज में नींबू के रस मिलाएं उसके बाद इसे पीसकर फोड़े-फुंसी पर लगाएं। इससे काफी राहत मिलेगी। 

कैंसर

इमली के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो कैंसर के खतरों का टालता है।

Health Tips : खड़े होकर बिल्कुल ना पिएं पानी, सेहत के लिए हो सकती है खतरनाक

डायबिटीज मरीजों के लिए हैं फायेदमंद

डायबिटीज के मरीजों को इमली का सेवन जरूर करना चाहिए। ये आपके ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल में मदद कर सकता है। इसलिए आप दिन में एक बार आप इमली के पानी का सेवन कर सकते हैं। 

पाचन शक्ति रहेगा बेहतर

पेट की दिक्कत को कम करने के लिए  इमली का पानी एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। पेट की जलन, कब्ज, या फिर सूजन जैसी दिक्कतों को दूर करने के लिए इमली का पानी काफी फायदेमंद होता है।  

कामकाजी लोग हो रहे हैं बीपी, सर्वाइकल जैसे रोगों के शिकार, स्वामी रामदेव से जानिए पूरी बॉडी का फिटनेस प्लान

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement