1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कम्प्यूटर-लैपटॉप के कारण आंखे हो गई है ड्राई तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाय, दर्द से भी मिलेगी राहत

कम्प्यूटर-लैपटॉप के कारण आंखे हो गई है ड्राई तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाय, दर्द से भी मिलेगी राहत

लैपटॉप- कम्प्यूटर आदि में कई घंटे आंखें गड़ाए रहने के कारण आंखों में सूखेपन की समस्या हो रही है। जानिए इस समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 09, 2020 21:46 IST
 कम्प्यूटर-लैपटॉप के कारण आंखे हो गई है ड्राई तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाय, दर्द से भी मिलेगी राहत- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MAXIMEYESMANLY  कम्प्यूटर-लैपटॉप के कारण आंखे हो गई है ड्राई तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाय, दर्द से भी मिलेगी राहत

आज के समय में अधिकतर लोग कंप्यूटर लैपटॉप में घंटों तक काम करते रहते हैं जिसके कारण काफी लोगों को आंखों संबंधी समस्याओं के साथ-साथ सर्वाइकल की समस्या का का सामना करना पड़ रहा है। जब हम लैपटॉप में काम करते हैं तो बिना पलके छपकाएं काफी देर तक काम करते रहते हैं। जिसके कारण आंखों का पानी सुख जाता है और दर्द शुरू हो जाता है। कई बार इस समस्या को नजरअंदाज करने से आपको चश्मा लगाना पड़ता है या फिर आंखों में अल्सर तक की समस्या हो सकती है।

अमूमन एक मिनट में 10-15 बार हमारी पलकें झपकनी चाहिए। जिसके कारण कार्निया में सुखापन नही होता है, लेकिन आज के समय में घंटों एकटक स्क्रीन को देखते रहते हैं। जिसके कारण आंखों की नसों में सूजन भी आ जाती है और आंखों का लिक्विड सूख जाता है। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो कुछ घरेलू उपाय अपना सकते है इससे आपकी आंखें हमेशा हेल्दी रहेगी। 

रात को नहीं आ रही है नींद तो अपनाएं ये चार कारगर उपाय, तुरंत आ जाएगी प्यारी सी नींद

ओमेगा 3 फैटी फूड्स फायदेमंद

यह बात कई रिसर्च में सामने आ चुकी है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों के लिए काफी अच्छा होता है। इसका सेवन करने से आंखों की सूजन कम होने के साथ-साथ आंखों में तरलता बनी रहती है। इसलिए ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 हो। इसलिए अपनी डाइट में अलसी के बीज, चिया सीड्स, टूना मछली, सैल्मन मछली, अखरोट, सोयाबीन ऑयल आदि शामिल कर सकते हैं।

गर्म चीज से करें सिकाई

हमारी आंखों के आंसू तेल, पानी औ म्यूकस से बने होते हैं। लेकिन जब हमारी आंखे ड्राई हो जाती है तो तेल बनाने वाली ग्रंथिया अवरुद्ध हो जाती है। इसलिए आप चाहे तो एक साफ कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर अच्छी तरह से निचोड़ लें और इसकी सेंक आधा से एक मिनट लें।

लगातार काम करने से आंखें लग रही हैं भारी तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

ठंडे पानी से धोएं आंखें

अगर आप लगातार कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम कर रहे है तो आधा या एक घंटे बाद अपनी आंखों को ठंडे पानी से जरूर धोएं। या फिर बर्फ से आंखों की सिकाई भी कर सकते है। इससे आपको लाभ मिलेगा।

टी बैग रखें

ब्लैक टी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है। इसके लिए आप चाहे तो आप चाय पीने के बाद टी बैग फेंके नहीं। इसे निकाल कर थोड़ी देर ठंडा होने दें। आप चाहे तो थोड़ी देर फ्रिज में भी रख सकते है। इसके बाद इसे अपनी आंखों को 5-10 मिनट रख लें। 

और खबरों के लिए क्लिक करें

खाली पेट नहीं करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन, एसिडिटी के साथ हो सकती है ये समस्याएं

रात को सोने से पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, तेजी से इम्यूनिटी होगी बूस्ट

साइनस और माइग्रेन में इंस्टेंट आराम देगा स्वामी रामदेव का ये अचूक उपाय, दूर हो जाएगी समस्या

मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या के लिए रामबाण हैं ये घरेलू उपाय, बस सोने से पहले यूं करें इस्तेमाल

निकले हुए पेट को कम करेगी अलसी के बीज से बनी ये खास ड्रिंक, बस रोजाना इस तरह से पिएं

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कम्प्यूटर-लैपटॉप के कारण आंखे हो गई है ड्राई तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाय, दर्द से भी मिलेगी राहत News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment