Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

रात को नहीं आ रही है नींद तो अपनाएं ये चार कारगर उपाय, तुरंत आ जाएगी प्यारी सी नींद

रात में नींद न आने की समस्या से आजकल के समय में ज्यादातर लोग परेशान हैं। जानिए किन उपायों से आ ले सकते है प्यारी सी नींद।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 09, 2020 21:49 IST
अच्छी  नींद- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ENTCOASTAL अच्छी  नींद

रात को नींद न आना आज के समय की सबसे बड़ी समस्या बनती जा रही है। कई लोग ऐसे भी हैं जो रात को 2-3 बजे सोने की पूरी कोशिश करते हैं लेकिन कामयाब नहीं हो पाते हैं। खराब लाइफस्टाइन और दिनभर की थकान भरी लाइफ के बाद भी रात आते ही नींद छूमंतर हो जाती है। अगर आपको रात को अच्छी नींद नहीं आती हैं तो आप दिनभर थके हुए नजर आते हैं। आपका मन किसी भी काम में नहीं लगता। यहां तक कि कई लोग चिड़चिड़ेपन के भी शिकार हो जाते हैं।

कोरोना वायरस के कारण अधिकतर लोग घर में ही रहकर अपना ऑफिस का काम निपटा रहे हैं। इसके बाद अपनी बोरियत कम करने के लिए गेम और टीवी का सहारा ले रहे है। जिससे कारण भी अच्छी नींद में खलल पड़ रहा है। ऐसे में ये  कुछ उपाय आपके लिए कारगर साबित हो सकते है। जानि इन बेहतरीन उपायों के बारे में।

रात को सोने से पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, तेजी से इम्यूनिटी होगी बूस्ट

तनाव से बनाएं दूरी

कई लोगों के दिमाग में इतना ज्यादा तनाव होता है वह खुद को शांत नहीं कर पाते हैं। पुरानी से पुरानी बातें दिमाग में घूमती रहती है। जिसका आपकी नींद के साथ-साथ दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए अपने दिमाग को शांत रखकर ये सोचे कि आप दिनभर के कामकाज से काफी थक गए हैं और इसे उतारने के लिए अच्छी नींद की सख्त जरुरत है।

रात में किसी भी तरह से नहीं आ रही नींद तो अपनाइए ये 5 घरेलू नुस्खे, समस्या हो जाएगी दूर

नींद न आने का कारण

Image Source : INSTAGRAM/TRYMRSLEEP
नींद न आने का कारण

इन चीजों से बनाएं दूरी

आज के समय में लोग लैपटॉप, मोबाइल आदि पर अपना ज्यादा से ज्यादा समय बीताते है। दिभर थकने के बाद भी सोने से पहले एक-दो घंटा मोबाइल चलाना नहीं भूलते हैं। जिससे आपकी नींद काफी प्रभावित होती है। मोबाइल से निकलने वाली नीली रोशनी  'मेटाटोनिन' के निर्माण में रुकावट उत्पन्न करती है। इसलिए सोने के आधा से 1 घंटा पहले मोबाइल आदि का इस्तेमाल करना बंद कर दें। 

डिनर में हो ऐसा आहार

डिनर सोने से करीब 2 घंटे पहले खा लें। जिससे वह आसानी से पच जाए। इसके अलावा अच्छी नींद के लिए  ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स हो। जो आपके शरीर में जाकर ट्रिप्टोफेन बनाने में मदद करता है। जिससे आपको अच्छी नींद आ जाएगी। इसलिए अपने आहार में अंडा, पालक, बींस, पनीर आदि का सेवन कर सकते हैं।

ये चार छोटी सी आदतें बढ़ा सकती हैं आपका ब्लड शुगर, जानिए कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल

सोने से पहले नहाएं

अच्छी नींद के लिए आप सोने से पहले नहा भी सकते हैं। ठंडे पानी से नहाने पर आप बिल्कुल फ्रेश फील करेंगे। इसके साथ ही आपकी काफी हद तक थकान भी मिट जाएगी और आपको प्यारी सी नींद आएगी। 

और खबरों के लिए क्लिक करें

रात को नहीं आ रही है नींद तो अपनाएं ये चार कारगर उपाय, तुरंत आ जाएगी प्यारी सी नींद

गले की खराश और संक्रमण से तुरंत राहत पाने के लिए जरूर अपनाएं ये सात घरेलू नुस्खे

शरीर में खून की कमी को दूर करेंगी ये 5 चीजें, साथ ही बनाएंगी आपको ताकतवर

डब्ल्यूएचओ ने माना- कोरोनावायरस के हवा से फैलने के सबूत हैं, जानिए यह कैसे डालेगा शरीर पर प्रभाव

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

रोजाना सुबह पिएं 1 गिलास प्याज का जूस, ब्लड शुगर कंट्रोल रहने के साथ ये नौ बीमारियां रहेगी कोसों दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement