Saturday, May 18, 2024
Advertisement

किचन के ये मसाले बड़ी से बड़ी बीमारी की कर देंगे छुट्टी, तुरंत कंट्रोल होगा डाइबिटीज और कोलेस्ट्रॉल, बस ऐसे करें सेवन

आपके रसोईघर में ऐसे कई मसाले पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद हैं। ये मसाले सिर्फ आपके खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाते बल्कि ये आपकी सेहत को भी दुरुस्त करते हैं। किचन में पाए जानेवाले मसाले आपकी सेहत के लिए कितने लाभकारी होते हैं चलिए हम आपको इस आर्टिकल के ज़रिए बताते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 13, 2023 13:50 IST
Health benefits of kitchen spice,- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Health benefits of kitchen spice,

इन दिनों देश दुनिया में लोग डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक, जॉइंट्स में दर्द और न जानें कितनी बीमारियों से जूझ रहे हैं। ऐसे में इन्हें कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह के जतन करते हैं। लेकिन कुछ भी काम नहीं आता है। लेकिन किचन में पाए जानेवाले इन मसालों से आप अपने शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से दूर रख सकते हैं। आपके रसोईघर में ऐसे कई मसाले पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद हैं। ये मसाले सिर्फ आपके खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाते बल्कि ये आपकी सेहत को भी दुरुस्त करते हैं। आज हम आपको मेथी, सौंफ, जीरा, दालचीनी, हल्दी और अजवायन से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। अगर अपने इन मसालों को मिलाकर यह पाउडर बनाया तो आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर हैं ये मसाले

मेथी में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिस वजह से इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। सौंफ में एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण होते हैं जो खाना पचाने में मदद करने के शरीर को डिटॉक्सफाई भी करता है। जीरा, हल्दी और दालीचीनी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हैं, इनके सेवन से वजन तेजी से कम होता है और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल किया जा सकता है। अजवायन के सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं ठीक होती हैं। अगर इन सभी मसालों का पाउडर बनाया जाए तो आप सोचे ये आपके लिए कितना फायदेमंद होगा। चलिए हम आपको बताते हैं इनका पाउडर कैसे बनाया जाए और इनका सेवन कैसे करना है साथ ही ये किन बीमारियों में लाभकारी हैं। 

पाउडर बनाने के लिए सामग्री

  • 50 ग्राम मेथी का बीज, 
  • 50 ग्राम सौंफ 
  • 50 ग्राम जीरा 
  • 50 ग्राम दालचीनी 
  • 50 ग्राम हल्दी 
  • 50 ग्राम अजवायन 

ऐसे बनाएं पाउडर

सबसे पहले इन 50 ग्राम मेथी का बीज, 50 ग्राम सौंफ, 50 ग्राम जीरा , 50 ग्राम दालचीनी और 50 ग्राम अजवायन को एक बाउल में लें। अब इन मसालों को ग्राइंडर में डालें अब इसमें 50 ग्राम हल्दी भी ऐड करें। अब इन्हें एक साथ एकदम बारीक पीस लें। अब इस पाउडर को एक कंटेनर में डाल दें। अब सुबह और शाम के समय हल्के गुनगुने पानी में 1 चम्मच यह पाउडर डालकर इस पानी को पियें। 

खाली पेट इस मसाले का पानी पीने से निकल जाएगी लिवर में चिपकी हुई ज़िद्दी से ज़िद्दी गंदगी, ऐसे बनाएं ये ड्रिंक

इन बीमारियों में है कारगर

इस पाउडर को पीन से आपको सेहत से जुड़े कई फायदे होंगे। इसे पीन से आपकी पाचन क्षमता बेहतर होती है और डाइजेस्टिव सिस्टम बस्ट होता है। साथ ही इन मसलों से बना यह पाउडर आपके मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत बनाता है। मेटाबॉलिज्म बेहतर होने से आपक बढ़ता हुआ वजन आसानी से कम हो जाएगा। इसके साथ ही इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और डाइबिटीज कंट्रोल में होता है साथ ही जोड़ों के दर्द और अर्थराइटिस में भी ये बेहद कारगर है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

विटामिन B 12 की कमी से शरीर बन जाता है हड्डियों का ढांचा, चेहरे पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

सर्दियों में आलस करना पड़ सकता है भारी, शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर, बाब रामदेव से जानें बॉडी डिटॉक्स के आसान उपाय

माइग्रेन में दर्द से फटने लगता है आधा सिर, ऐसे करें लक्षणों की पहचान ये हैं बचाव के उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement