Friday, April 26, 2024
Advertisement

Jeera Water Weight Loss: आसानी से वजन घटाना है तो इन 3 तरीकों से करें जीरा वॉटर का इस्तेमाल, जल्द दिखेगा असर

जीरा, रसोई में इस्तेमाल किया जाने वाले एक जरूरी मसाला है। इससे न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता है बल्कि वजन को भी कंट्रोल करने में मदद मिलता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 05, 2021 16:50 IST
lose weight in 15 days with jeera water, lose weight in 15 days with jeera water in hindi, jeera wat- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ RIJUTADEO How to Jeera Water Weight Loss: आसानी से वजन घटाना है तो इन 3 तरीकों से करें जीरा वॉटर का इस्तेमाल, जल्द दिखेगा असर  

जीरा, रसोई में इस्तेमाल किया जाने वाले एक जरूरी मसाला है। यह एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है। इसमें कई ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं। वजन घटाने में यह बहुत कारगर है। इस मसाले में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जीरा न केवल पाचन को सुधारता है, बल्कि विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है और त्वचा को स्वस्थ रखता है। अगर आप आसानी से अपना वजन घटाना चाहते हैं तो जीरा का पानी आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे जीरे का पानी इस्तेमाल करने के 3 तरीके।

Weight Loss: वजन घटाने के लिए आज से ही इन 2 तरीकों से खाना शुरू करें मेथी, जल्द दिखेगा असर

वजन घटाने के लिए जीरा क्यों?

जीरे में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो फैट को कम करने में मदद करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, जीरा को नियमित अपने आहार में शामिल करना चाहिए। यह पाचन को बेहतर बनाता है, जिससे वजन घटाने में आसानी होती है। नियमित जीरा का सेवन करने से वजन कंट्रोल रहता है।

​जीरा को पानी में भिगोने पर क्या होता है?

jeera water

Image Source : INSTAGRAM/ PALLAVIKITCHENDIARIES
जीरा पानी 

आहार में जीरा को शामिल करने के अलावा बहुत से लोग नियमित जीरे के पानी का सेवन करना पसंद करते हैं। इसे पानी में भिगोने पर ऑस्मोसिस नामक एक नेचुरल प्रक्रिया होती है। इस प्रक्रिया में जीरे के सभी पोषक तत्व पानी में मिल जाता हैं जिसके कारण पानी का रंग हल्का पीला हो जाता है। जीरा पानी का सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता है।

जीरा में कितनी कैलोरी होती है?

जीरा में केवल 7 कैलोरी होती है। इसलिए यह वजन घटाने के लिए फायदेमंद है। इसे डिटॉक्स ड्रिंक भी कहा जाता है।

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल कर देगा ये एक गिलास जूस, तुरंत करें सेवन

जीरा पानी का सेवन कितनी बार करें?

jeera water

Image Source : INSTAGRAM/ DIETICIAN.BHUMIKA
जीरा पानी 

जीरा पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है और सेहत के लिए फायदेमंद है। इसलिए इसका सेवन कई बार किया जा सकता है। हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना वजन घटाना चाहते हैं? उसी हिसाब से आपको जीरा पानी पीना चाहिए। तेजी से वजन कम करने के लिए सुबह 3 से 4 बार इसका सेवन करना चाहिए।

जीरा पानी का सेवन करने के 3 आसान तरीके 

जीरा पानी और दालचीनी पाउडर

दालचीनी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो ग्लूकोज के लेवल को स्थिर करता है और मुक्त कणों को शरीर से बाहर निकालता है। जीरे को पानी में पूरी रात भिगो दें। इस पानी का सेवन करने से पहले इसमें चुटकी भर दालचीनी पाउडर मिलाएं। इसका सेवन करने से वजन तेजी से कम होता है।

​जीरा इन्फ्यूज्ड लाइम वॉटर

नींबू फैट को कम करने में मदद करता है। इसमें साइट्रिक एसिड पाया जाता है, जो मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और तेजी से कैलोरी बर्न करता है। यदि आप मॉडरेट एक्सरसाइज करते हैं, तो वर्कआउट से पहले जीरा इन्फ्यूज्ड लाइम वाटर का सेवन करें।

रात के वक्त दूध में घी मिलाकर पीने से होते हैं सेहत को कई फायदे, ऐसे करें सेवन

​जीरा पानी और मेथी दाना

 

जीरा पानी में मेथी दाना मिलाएं और इसे कुछ देर तक उबालें। इस पानी को छानकर पिएं। मेथी हार्मोनल समस्याओं को दूर करती है और पाचन को सुधारता है। इससे वजन घटाने में आसानी होती है। यह ध्यान रखें कि सिर्फ जीरा पानी पीने से वजन नहीं घटता है। इसके लिए कम कैलोरी वाले आहार और नियमित एक्सरसाइज की भी करना बहुत जरूरी होता है।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

ज्यादा पसीना आना हो सकता है खतरनाक, इन आयुर्वेदिक उपायों से तुरंत करे कंट्रोल

यूरिक एसिड कंट्रोल कर देंगे घर पर बनाए गए ये जूस, चंद दिनों में दूर हो जाएगी समस्या

सुबह खाली पेट जरूर पिएं एक गिलास एलोवेरा जूस, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement