Friday, March 29, 2024
Advertisement

रात के वक्त दूध में घी मिलाकर पीने से होते हैं सेहत को कई फायदे, ऐसे करें सेवन

अगर आपको छोटा-छोटा काम करने पर भी शरीर में कमजोरी महसूस होती है तो ऐसे में इस समस्या का सामाधान दूध और घी हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 05, 2021 17:18 IST
Winter Diet: Drinking Milk and Ghee in Night Is Beneficial For Health in Many Ways Use This Way, रात- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Winter Diet: Drinking Milk and Ghee in Night Is Beneficial For Health in Many Ways Use This Way, रात के वक्त दूध में घी मिलाकर पीने से होते हैं सेहत को कई फायदे, ऐसे करें सेवन

दूध में घी मिलाकर पीने का प्रचलन काफी पुराना है। इसके कई फायदे हैं जिनके बारे में सुनकर शायद वो लोग भी इसका सेवन करने लगेंगे जो अब तक इसे पसंद नहीं किया करते थे। खासतौर पर वे लोग, जो जोड़ों के दर्द और पेट के दर्द की परेशानी से जूझ रहे हैं। दरअसल, गाय का घी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। साथ ही इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी पाए जाते हैं।  

शरीर के लिए इस तरह से फायदेमंद है दूध और घी का सेवन  

शारीरिक मजबूती देता है 

अगर आपको हर छोटे-छोटे काम करने पर भी शरीर में कमजोरी महसूस हो रही है तो ऐसे में दूध और घी एक बेहतर विकल्प हो सकता है। दूध और घी को एकसाथ मिलाकर पीने से थकान दूर हो जाती है। साथ ही शरीर का स्टैमिना भी बढ़ जाता है, इसलिए रोज दूध में गाय का घी डालकर इसका सेवन करना चाहिए। 

पाचन प्रक्रिया को दुरूस्त बनाता है

दूध में गाय का घी डालकर पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसके सेवन से पाचन संबंधित सभी एंजाइम से स्त्राव बढ़ता है, जिससे पाचन मजबूत होता है। जिनके पेट में कब्ज की समस्या है, उनके लिए इससे बढ़िया आयुर्वेदिक औषधि और कोई नहीं हो सकती है। 

जोड़ों के दर्द को ठीक करने में सहायक

जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या हमेशा बनी रहती है। उनके लिए दूध और घी का सेवन करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इससे न सिर्फ जोडों का दर्द ठीक होता है बल्कि शरीर की हड्डियां और मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। 

त्वचा का निखार बढ़ाता है

दूध और घी के एकसाथ नियमित सेवन करने से त्वचा की झुर्रियां दूर हो जाती हैं। साथ ही त्वचा के दाग धब्बे भी मिट जाते हैं। इसके अलावा अगर आप गाय का दूध और गाय के घी का सेवन करते हैं तो इससे कई शारीरिक फायदे होते हैं।  

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल कर देगा ये एक गिलास जूस, तुरंत करें सेवन

बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगा ये घरेलू ड्रिंक, दूर हो जाएगी समस्या

गर्मियों में खुजली की समस्या से निजात दिलाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, मिनटों में दिखेगा असर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement