Friday, April 19, 2024
Advertisement

वजन कम करना चाहते हैं तो आज ही डाइट में शामिल करें ये एक चीज, जल्द दिखने लगेगा असर

मेथी में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो वजन कम करने में सहायक है। ऐसे में इस लेख के जरिए जानिए कैसे इसकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: December 25, 2022 12:59 IST
Weight Loss Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Weight Loss Tips

आज के समय में अधिकतर लोग अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं। डॉक्टर की मानें तो बढ़ते वजन के चलते लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां का खतरा बना रहता है। लोग वजन कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय भी अपनाते हैं। लेकिन बावजूद उन्हें कुछ खास असर नहीं दिखता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेथी में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है?  जी हां, इसके सेवन से शरीर में गर्मी होती है इसलिए सर्दियों में ये बेहद फायदेमंद मानी जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं मेथी किस तरह से वजन कम करने में असरदार है। साथ ही जानिए किस तरह से डाइट में करें शामिल।

इस तरह करें मेथी का सेवन

  • मेथी का सेवन करने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी उबाल लें।
  • उसके बाद इसमें मेथी कूटकर डाल दें
  • फिर 3 से 5 मिनट तक बीजों को ढक कर रखें दें।
  • अब इसे छानकर चाय की तरह पिएं।

रोजाना सुबह और शाम इसका सेवन करने से आप अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि आप अपनी डाइट बैलेंस रखें और प्रोटीन इनटेक भी बढ़ाएं। इसके साथ ही एक्सरसाइज भी नियमित रूप से करें।  

शहद और नींबू के साथ भी कर सकते हैं सेवन 

वजन कम करने के लिए शहद और नींबू के साथ मेथी पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए मेथी पाउडर को पानी में डालकर उबाल लें और ठंडा होने पर इसे छानकर इसमें नींबू और शहद डाल दें। फिर इसका सेवन करें।

मेथी के पाउडर का करें सेवन
आप मेथी के दानों को भूनकर इसका पाउडर बनाकर भी गर्म पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। सर्दियों में न सिर्फ ये आपको सर्दी जुकाम से बचाता है बल्कि आपका वजन भी कम होगा। 

अंकुरित मेथी का करें सेवन
इसके लिए आप मेथी को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और फिर इसे किसी कपड़े में बांधकर छोड़ दें। जब एक-दो दिन में यह अंकुरित हो जाए तो इसका सेवन रोजाना करें। इसके सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और कैलरी भी कम होती है जिससे आपका वजन आसानी से कम होगा। 

सेलिब्रिटी हो या आम, सर्जरी से गालों की चर्बी घटाने का बढ़ा ट्रेंड, कहीं ये आपके लिए जानलेवा तो नहीं?

ये फ़ूड सर्दियों में बढ़ा सकते हैं आपका कोलेस्ट्रॉल, हो सकते हैं Heart Attack का शिकार, आज से ही करें इन्हें खाना बंद

केंद्र सरकार ने बायोटेक इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन को दी मंजूरी, बूस्टर डोज़ के तौर पर लगवा सकेंगे

Year Ender 2022: इस साल गूगल पर पेट दर्द सहित इन समस्याओं के घरेलू नुस्खे किए गए सबसे ज़्यादा सर्च, जानें कौन रहा टॉप पर

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement