Friday, May 17, 2024
Advertisement

अगर आपको आ रही रही है बहुत ज्यादा नींद तो हो सकती है इस विटामिन की भारी कमी

Vitamin Deficiency Causes Of Sleepiness: शरीर में जरूर विटामिन की कमी होने पर दिनभर थकान, कमजोरी और जरूर से ज्यादा नींद आने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो जान लें शरीर में कौन से विटामिन की कमी हो रही है?

Written By: Bharti Singh
Published on: April 15, 2024 11:30 IST
Sleepiness- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Sleepiness

गर्मी के दिन आसल से भरे होते हैं। खाना खाते ही नींद आने लगती है। हालांकि दिनभर आलस और थकान होने के कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं। जब शरीर में विटामिन और मिनरल्स का सही बैलेंस नहीं हो पाता तो इससे पूरे शरीर पर प्रभाव पड़ने लगता है। शरीर में कुछ जरूरी विटामिन की कमी होने लगे तो इससे अनिद्रा और ज्यादा नींद दोनों समस्याएं पैदा हो सकती हैं। ऐसे कई विटामिन हैं जिनकी कमी होने से आपको ज्यादा नींद आने लगती है। आइये जानते हैं कौन से विटामिन की कमी से ज्यादा नींद आती है?

कौन से विटामिन की कमी से नींद ज्यादा आती है?

विटामिन डी- कई रिसर्च में ये पाया गया है कि शरीर में शरीर में विटामिन डी की कमी होने से नींद की समस्याएं होने लगती हैं। विटामिन डी कम होने पर आपको ज्यादा थकान, कमजोरी और ज्यादा नींद आ सकती है। विटामिन डी हमारे शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस को अच्छी तरह से अवशोषित करने में मदद करता है। इससे हड्डियों में दर्द की समस्या कम होती है। इतना ही नहीं मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी विटामिन डी असरदार काम करता है। शरीर में जब विटामिन डी कम होता है तो शरीर में दर्द, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए विटामिन डी से भरपूर चीजों का सेवन करें और सुबह 8 बजे की धूप जरूर लें।

विटामिन बी12- जब शरीर में विटामिन बी12 कम होने लगता है तो काफी ज्यादा नींद आने लगती है। विटामिन बी12 कम होने पर न्यूरोलॉजिकल और मानसिक समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। एक रिसर्च की मानें तो शरीर में विटामिन बी12 कम होने पर ज्यादा नींद आने लगती है। खासतौर से शाकाहारी लोगों में विटामिन बी12 कम पाया जाता है। इसके अलावा उम्र बढ़ने पर भी विटामिन बी12 कम होने लगता है। इसके लिए विटामिन बी12 से भरपूर डाइट लेना जरूरी है। खाने में सोयोबीन, दही, दूध, पनीर, ओट्स, दलिया और अंडे शामिल करें।

अन्य विटामिन- ऐसे कई दूसरे पोषक तत्व भी हैं जो आपकी नींद की प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं। इसमें आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम शामिल हैं। इन तीनों की कमी होने पर भी नींद बहुत ज्यादा आती है। अगर आपको लंबे समय तक ऐसी समस्या महसूस हो तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement