Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Yoga Tips: पॉल्यूशन से बच्चों में बढ़ रही हैं बीमारियां, स्वामी रामदेव से जानिए यौगिक और आयुर्वेदिक उपाय

Yoga Tips: बच्चों के लिए प्रदूषण खतरनाक है। स्टडी के मुताबिक, प्रदूषण बच्चों के दिमाग पर असर डालता है। प्रदूषण की वजह से लोगों में डिप्रेशन और चिड़चिड़ापन देखा जा रहा है। स्वामी रामदेव से जानिए इससे बचने के उपाय।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Akanksha Tiwari Published on: October 08, 2022 9:37 IST
ramdev yoga- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK स्वामी रामदेव से यौगिक और आयुर्वेदिक उपाय

Highlights

  • सोते वक्त तलवों पर गर्म सरसों तेल एलर्जी में फायदेमंद साबित होता है
  • हल्दी दूध लंग्स के लिए फायदेमंद है
  • हाइट बढ़ाने के लिए हर दिन 30 मिनट योग करें

Yoga Tips: एक फिल्म आई थी 'डरना जरूरी है' रोजमर्रा की जिंदगी में भी कई बार डरना जरूरी हो जाता है क्योंकि अक्सर हम उन खतरों से सावधान रहते हैं, जो सीधे तौर पर हमें दिखते हैं। लेकिन कई ऐसे गंभीर मसलों को उतनी तरजीह नहीं देते जो साइलेंट किलर की तरह हैं। अब पॉल्यूशन की परेशानी को ही ले लीजिए, हर साल सर्दी शुरू होने से ठीक पहले हम पराली जलने स्मॉग बढ़ने की चर्चा तो करते हैं लेकिन कोई परमानेंट सॉल्यूशन नहीं ढूंढ़ते। इस बार भी कहानी अलग नहीं है धान कटाई और पराली जलाने का सिलसिला शुरू हो गया है और जल्दी ही इसकी वजह से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी में पॉल्यूशन का स्मॉग झेलना पड़ सकता है। इसका सीधा असर सेहत पर पड़ने वाला है मतलब जल्द ही हेल्थ इमरजेंसी लग सकती है। खासतौर पर बच्चों और बुजुर्गों के लिए।

यह भी पढ़ें: High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड वालों के लिए जानलेवा हैं ये 5 फूड्स, आज ही बना लें दूरी

मां बनने वाली महिलाएं और छोटे बच्चों के लिए भी खराब हवा में सांस लेना खतरनाक है। दुनिया भर में की गई करीब 45 स्टडी के आधार पर वैज्ञानिकों ने अलर्ट किया है कि खराब हवा में सांस लेने वाली मां के बच्चे बौने हो सकते हैं। इतना ही नहीं डरने वाली बात ये है कि जहरीले प्रदूषण का असर बॉडी में  पूरी जिंदगी रह सकता है। लैंसेट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक जहरीली हवा मां की सांस के साथ गर्भ में पहुंचती है और फिर बच्चों के मस्तिष्क और फेफड़े में मिल जाती हैं। जिसका असर बच्चों के शारीरिक-मानसिक विकास यानि ग्रोथ पर भी पड़ता है। 

Yoga Tips: कार्डियक अरेस्ट से चाहते हैं बचना तो रोजाना करें योग, स्वामी रामदेव से जानिए दिल को स्वस्थ रखने का तरीका

एम्स की स्टडी की मानें तो हवा में मौजूद टॉक्सिन से नवजात बच्चों में ऑटिज्म हाइपरएक्टिव डिसॉर्डर हो सकता है। कई बार ये प्रदूषण छोटे बच्चों में डिप्रेशन और बिहेवियर इश्यूज की वजह भी बनता है। दरअसल, एक मिनट में एक एडल्ट जहां 12 से 18 बार सांस लेता है वहीं बच्चे 20-40 बार सांस लेते हैं और सांस के साथ दो से तीन गुणा ज्यादा छोटे-छोटे जहरीले कण उनके शरीर में चले जाते हैं और जानलेवा साबित होते हैं।

यही वजह है कि भारत समेत साउथ एशिया में हर साल करीब 1 लाख 30 हजार बच्चों की मौत एयर पॉल्यूशन से होती है। दिक्कत ये है कि दुनिया की 90 फीसदी आबादी उन जगहों पर रहती है जहां की हवा खराब है। अब ऐसे में रातों-रात जहरीली हवा तो साफ नहीं हो सकती, हां बचने के उपाय जरूर निकाले जा सकते हैं और वो मुमकिन है रोजाना प्राणायाम और योगाभ्यास से। आइए जानते हैं योग गुरु स्वामी रामदेव से की कैसे हम अपने आपको ऐसे वातावरण में फिट रख सकते हैं।

Loose Motions: दस्त होने पर भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, वरना और हो जाएगा बुरा हाल

बच्चों के लिए 'इम्यूनिटी बूस्टर' 

  1. खट्टे फल खिलाएं, जिनसे विटामिन-C मिलेगा
  2. हरी सब्जियां खिलाएं
  3. बच्चों को हल्दी वाला दूध पिलाएं
  4. दिन में एक बार गिलोय पिलाएं
  5. पीने के लिए गुनगुना पानी दें

मेमोरी कैसे बढ़ाएं 

5 बादाम, 5 अखरोट पानी में भिगोएं और फिर अच्छे से पीसकर ब्राह्मी मिलाएं, शंखपुष्पी-ज्योतिष्मती डालकर लें।

फिजिकल ग्रोथ

  1. आंवला-एलोवेरा जूस 
  2. दूध के साथ शतावर 
  3. दूध के साथ खजूर

सुपरफूड से बच्चे बनेंगे बलवान

  1. दूध
  2. ड्राई फ्रूट
  3. ओट्स
  4. बींस
  5. मसूर की दाल
  6. सोयाबीन

हल्दी है रामबाण

  1. दूध में कच्ची हल्दी पकाएं
  2. हल्दी-दूध में शिलाजीत मिलाएं
  3. हल्दी दूध लंग्स के लिए फायदेमंद

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement