Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: बंगाल में 31 मार्च तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, सरकार ने जारी किए आदेश

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर पश्चिम बंगाल सरकार ने एहतियातन तौर पर सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और मदरसों को 16 मार्च से 31 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी कर दिया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 14, 2020 14:55 IST
सीएम ममता बनर्जी- India TV Hindi
सीएम ममता बनर्जी

कोलकाता: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर पश्चिम बंगाल सरकार ने एहतियातन तौर पर सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और मदरसों को 16 मार्च से 31 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी कर दिया। इसके साथ ही इन संस्थानों की इंटरनल परीक्षाओं पर भी 31 मार्च तक के लिए रोक लगा दी गई है। हालांकि, बोर्ड की परीक्षाएं अपने तय समय पर होंगी। इसके अलावा सरकार ने भूटान से लगी अपनी सीमा को भी सील कर दिया है। 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया कि अलीपुरद्वार जिले के जयगांव में भारतीय क्षेत्र की सीमा में तैनात पश्चिम बंगाल पुलिस ने शुक्रवार शाम से भारत से भूटान जाने वाले यात्रियों और सामान की आवाजाही को रोक दिया है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के कारण हाल ही में भूटान ने अलीपुरद्वार जिला प्रशासन को अधिसूचना जारी कर व्यापारिक गतिविधियों और यात्रियों को रोके जाने की सूचना दी थी, जिसके बाद यह कदम उठाया गया।

दूसरे प्रदेशों ने क्या कदम उठाए?

दिल्ली

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है. साथ वहां सिनेमाघर, स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहेंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसका एलान किया। केजरीवाल ने कहा कि सरकारी, निजी कार्यालयों, शॉपिंग मॉलों समेत सभी सार्वजनिक स्थानों को संक्रमणरहित बनाना अनिवार्य कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश

कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने निजी विद्यालयों सहित बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के सभी स्कूल-कालेजों को 22 मार्च तक बंद कर देने की घोषणा की है और कहा कि कहा कि केवल परीक्षाओं के लिए ही स्कूल खोले जाएंगे। 

बिहार 

बिहार सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के मद्देनजर शुक्रवार को राज्य के सभी स्कूलों, कॉलेजों, कोचिंग संस्थानों, चिड़ियाघरों और सार्वजनिक उद्यानों को 31 मार्च तक बंद रखने की घोषणा की। हालांकि, मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि सीबीएसई परीक्षाओं के अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।

हरियाणा

हरियाणा सरकार ने सभी सरकारी व निजी विश्‍वविद्यालय और कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय लिया है। वहीं, स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य के पांच जिलों रोहतक, झज्जर, सोनीपत, गुरुग्राम व फरीदाबाद में 31 मार्च तक स्कूल बंद करने का ऐलान किया है। 

मध्य प्रदेश

कोरोना वायरस के चलते मध्यप्रदेश के समस्त स्कूलों, कालेजों अगले आदेश तक बंद रहेंगे, जबकि सिनेमा हॉल 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिये गये हैं। हालांकि, कक्षा 10 एवं 12 की समस्त बोर्डों परीक्षाओं के साथ-साथ मध्यप्रदेश के सरकारी विद्यालयों में पांचवीं एवं आठवीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगी। शिक्षकीय एवं गैर शिक्षकीय कर्मचारी विद्यालयों में सरकारी/अकादमिक कार्य यथावत करते रहेंगे।

छत्तीसगढ़

कोरोना वायरस की वजह से छत्तीसगढ़ सरकार ने भी स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया है। इसके अलावा, राज्य में सभी सार्वजनिक पुस्तकालय, जिम, स्विमिंग पूल, शहरी क्षेत्रों में वाटर पार्क और आंगनवाड़ियां 31 मार्च तक बंद रहेंगी।

उत्तराखंड 

उत्तराखंड में भी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि इस वायरस से निपटने के लिए राज्य सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। अभी तक राज्य में कोई भी कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है। एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों (बाहर से जो यहां आ रहे हैं) की स्क्रींनिंग की जा रही है। सभी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है।

मणिपुर 

छत्‍तीसगढ़ में मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने चीफ सेक्रेटरी, हेल्‍थ सेक्रेटरी व अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बैठक में फैसला लिया कि कोरोना वायरस को नियंत्रण में रखने के लिए राज्‍य के सभी स्‍कूलों और कॉलेजों को बंद करा दिया जाए। मणिपुर सरकार ने एक बयान जारी कर राज्‍य के स्‍कूलों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया है।

महाराष्‍ट्र

कोरोना के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए महाराष्‍ट्र सरकार भी अलर्ट हो गई है। पब्‍लिक प्‍लेस जैसी जगहों जैसे मॉल, जिम और स्‍वीमिंग पूल को बंद करने का निर्णय लिया गया है। सीएम ठाकरे ने बताया कि मॉल, जिम और स्‍वीमिंग पूल को 30 मार्च तक बंद कर दिया गया है। वहीं जम्‍मू में भी बंद करने आदेश को फौरन लागू किया गया है।

ओडिशा

ओडिशा में कोरोना वायरस को राज्य आपदा घोषित करने के बाद 29 मार्च तक ओडिशा विधानसभा निलंबित रहेगी। राज्य विधानसभा में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि परीक्षा कराने को छोड़कर सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे। सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और जिम भी 31 मार्च तक बंद कर दिए जाएंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement