1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Coronavirus Vaccine: देश को आज मिल सकती हैं दो बड़ी खुशखबरी! 11 बजे DGCI की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Coronavirus Vaccine: देश को आज मिल सकती हैं दो बड़ी खुशखबरी! 11 बजे DGCI की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Coronavirus Vaccine News: शुक्रवार को एक्सपर्ट कमेटी ने सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) की कोविशील्ड को हरी झंडी दिखाई तो शनिवार को स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन को सिफारिश के लिए DCGI के पास भेज दिया गया। भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को भी शर्तों के साथ इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 03, 2021 9:09 IST
Coronavirus vaccine covishield Covaxin serum institute bharat biotech latest news Corona Vaccine: दे- India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus Vaccine: देश को आज मिल सकती हैं दो बड़ी खुशखबरी! 11 बजे DGCI की प्रेस कॉन्फ्रेंस

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ लंबी जंग में आज एक नहीं बल्कि दो-दो खुशखबरी (Good News) मिल सकती हैं। आज सुबह ग्यारह बजे ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drugs Controller General of India) यानी DCGI की प्रेस कॉन्प्रेंस होगी, जिसमें कोविशील्ड (Covishiled) के साथ-साथ कोवैक्सीन (Covaxin) के इस्तेमाल को फाइनल मंजूरी मिल सकती है। DCGI की मुहर के बाद लोगों को वैक्सीन लगने का रास्ता साफ हो जाएगा। शुक्रवार को एक्सपर्ट कमेटी ने सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) की कोविशील्ड को हरी झंडी दिखाई तो शनिवार को स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन को सिफारिश के लिए DCGI के पास भेज दिया गया। भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को भी शर्तों के साथ इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी गई है। अब इन दोनों वैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से ही मंजूरी मिलना बाकी है।

पढ़ें- पुलिस को चकमा देने के लिए ड्रग सप्लायर ने किया ऐसा काम सभी रह गए हैरान!

पढ़ें- Coronavirus Vaccination: यूपी में कब शुरू होगा वैक्सीनेशन? सीएम योगी ने बताया

सभी राज्यों में कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया
देश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान बड़े पैमाने पर चलाने की तैयारियों के तहत शनिवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इसका पूर्वाभ्यास किए जाने के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हषवर्धन ने लोगों से टीके के सुरक्षित होने और इसकी प्रभाव क्षमता के बारे में अफवाहों से गुमराह नहीं होने की अपील की। हर्षवर्धन ने कहा कि टीकाकरण के प्रथम चरण में सर्वाधिक प्राथमिकता वाले लोगों को नि:शुल्क टीका उपलब्ध कराया जाएगा, जिनमें एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मी और अग्रिम मोर्चे के दो करोड़ कर्मी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर 27 करोड़ लोगों को जुलाई तक किस तरह से टीका लगाया जाएगा, इस बारे में ब्यौरे को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इन लाभार्थियों में 50 वर्ष से अधिक आयु के लोग और पहले से किसी बीमारी से ग्रसित इससे कम उम्र के लोग शामिल हैं। राष्ट्रीय राजधानी में तीन स्थानों पर कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को कोविड-19 का टीका नि:शुल्क लगाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार टीकाकरण अभियान के लिए तैयारियां कर चुकी है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X