1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. गहन, स्थानीय और केंद्रित कंटेनमेंट ढांचे पर काम करें राज्य: गृह मंत्रालय

गहन, स्थानीय और केंद्रित कंटेनमेंट ढांचे पर काम करें राज्य: गृह मंत्रालय

देश के विभिन्न हिस्सों में तेजी से फैलते कोविड-19 के मद्देनजर केंद्र सरकार ने सोमवार को सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों से संक्रमण की कड़ी तोड़ने के लिए जिले और क्षेत्रवार गहन, स्थानीय तथा केंद्रित निषिद्ध (Containment) ढांचे की रणनीति पर काम करने को कहा।

Bhasha Bhasha
Updated on: April 26, 2021 19:51 IST
गहन, स्थानीय और केंद्रित कंटेनमेंट ढांचे पर काम करें राज्य: गृह मंत्रालय- India TV Hindi
Image Source : PTI गहन, स्थानीय और केंद्रित कंटेनमेंट ढांचे पर काम करें राज्य: गृह मंत्रालय

नई दिल्ली: देश के विभिन्न हिस्सों में तेजी से फैलते कोविड-19 के मद्देनजर केंद्र सरकार ने सोमवार को सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों से संक्रमण की कड़ी तोड़ने के लिए जिले और क्षेत्रवार गहन, स्थानीय तथा केंद्रित निषिद्ध (Containment) ढांचे की रणनीति पर काम करने को कहा। 

सभी राज्यों और केंद्रीय शासित प्रदेशों से एक संवाद में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने निषिद्ध क्षेत्र संबंधी केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 25 अप्रैल को जारी किये गये परामर्श को दोहराते हुए कहा कि जिले के अधिकारियों को प्रतिबंध लागू करने की रणनीति के लिए संवेदनशील बनाना होगा और इसके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जनता के साथ जमीनी स्तर पर काम करने वाले पदाधिकारियों के बीच प्रसारित करना होगा। 

भल्ला ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि इस अप्रत्याशित वृद्धि को देखते हुए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड प्रबंधन और इसे नियंत्रित करने के उपायों का कड़ाई से पालन करने की अतिशीघ्र आवश्यकता है ताकि जिन क्षेत्रों में मामले तेजी से बढ़े हैं, वहां स्थितियां काबू में लाई जा सके। 

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमण की श्रृंखला तोड़ने के लिए जिला व क्षेत्रवार गहन, स्थानीय और केंद्रित निषिद्ध ढांचे की रणनीति के क्रियान्वयन की बात कही है। उन्होंने कहा, ‘‘सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी जाती है कि वे इस दिशा में हरसंभव कदम उठाए।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि आप अपने राज्यों में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए जिले के अधिकारियों को निर्देश जारी करें ताकि संक्रमण को रोका जा सके।’’ 

देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 3,52,991 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,73,13,163 तक पहुंच गई है जबकि वर्तमान में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 28 लाख को पार कर गयी है। इस संक्रमण से अब तक 1,95,123 लोगों की जान जा चुकी है। 

Click Mania