Friday, March 29, 2024
Advertisement

'लॉकडाउन के दौरान भारत ने बिना राजनीति, धर्म के जीना सीखा'

जानेमाने वैज्ञानिक जी माधवन नायर ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन पर कहा, ‘‘देश बिना राजनीति और धर्म के जीना सीखा गया है।’’ 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 06, 2020 14:05 IST
'लॉकडाउन के दौरान भारत ने बिना राजनीति, धर्म के जीना सीखा'- India TV Hindi
'लॉकडाउन के दौरान भारत ने बिना राजनीति, धर्म के जीना सीखा'

नई दिल्ली: जानेमाने वैज्ञानिक जी माधवन नायर ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन पर कहा, ‘‘देश बिना राजनीति और धर्म के जीना सीखा गया है।’’ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, ‘‘यह महान उपलब्धि है।’’ उन्होंने कहा कि हर चुनाव के बाद ऐसा माहौल रहना चाहिए जहां सभी राजनीतिक गतिविधियां पार्श्व में चली जाएं और सभी राष्ट्रनिर्माण पर ध्यान दें। 

Related Stories

नायर ने कोरोना वायरस के प्रकोप पर कहा, ‘‘दरअसल, धरती पर ऐसे कई वायरस सुप्त पड़े रहते हैं और जब उनके अनुकूल परिस्थितियां बनती हैं तो वे पनपने लगते हैं। अगर आप पिछली तीन सदियों या उससे पहले तक देखें तो हर सौ साल में एक बार कोई न कोई ऐसा प्रकोप आता है। इसलिए यह एक स्वाभाविक घटनाक्रम है।’’ 

उन्होंने कहा कि भारतीयों ने अपनी एकता प्रदर्शित की है और कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में बिना जाति, वर्ण और राजनीतिक रंग के मिलकर खड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रनिर्माण में इसी तरह के प्रयास होने चाहिए। 

नायर ने कहा कि वायरस को फैलने से रोकने के लिए नौकरशाही व्यापक तौर पर कई कदम उठा रही है और इसी भावना को बनाकर रखना होगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 राहत पैकेज जनता तक पहुंचाने के मामले में भारत में बिचौलियों को हटाने में सफलता मिली है।

बता दें कि इस बीच देश में कोरोना वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है। देश भर में पिछले 12 घंटों में कोरोना वायरस के 490 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ ही देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 4000 के पार पहुंच गई है। 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस से पॉजिटिव लोगों की संख्या 4067 हो गई है। अभी तक महाराष्ट्र में सर्वाधिक 690 कोरोना वायरस पॉजिटिव सामने आ चुके हैं। वहीं दिल्ली में भी 503 लोग कोरोना से पॉजिटिव पाए गए हैं। 

स्वास्थ्य विभाग के ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस के 4067 मामले सामने आए हैं। जबकि रविवार शाम तक कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 3,577 थी। इसमें कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों की संख्या 3666 है। वहीं 292 लोग इस बीमारी का मात देते हुए ठीक हुए हैं या फिर अस्पताल से छुट्टी लेकर घर जा चुके हैं। वहीं अब तक देश भर में 109 लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार शाम तक मौत का आंकड़ा 83 था।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement