Friday, April 19, 2024
Advertisement

रैली को संबोधित करने पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, स्वागत में लाखों दीयों से जगमगाया कोकराझार

पीएम मोदी ने अपने नवीनतम रेडियो संबोधन कार्यक्रम ‘मन की बात’ में अपील की थी कि जो भी हिंसा के मार्ग पर हैं वे मुख्यधारा में लौट आयें और अपने हथियार डाल दें।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: February 07, 2020 13:02 IST
PM Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : PTI PM Narendra Modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम में कोकराझार का दौरा करेंगे जहां वह बोडो समझौते पर हस्ताक्षर होने का जश्न मनाने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। गत दिसम्बर में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन शुरू होने के बाद से यह प्रधानमंत्री का पहला पूर्वोत्तर दौरा होगा। प्रदर्शनों में तीन व्यक्ति मारे गए थे। उन्होंने एक ट्वीट किया, ‘‘कल मैं असम में दौरे को लेकर उत्सुक हूं। मैं एक जनसभा को संबोधित करने के लिए कोकराझार में रहूंगा। हम बोडो समझौते पर सफलतापूर्वक हस्ताक्षर किये जाने का जश्न मनाएंगे जिससे दशकों की समस्या का अंत होगा। यह शांति और प्रगति के नये युग की शुरूआत का प्रतीक होगा।’’

बोडो समझौते पर हस्ताक्षर 27 जनवरी को सरकार द्वारा नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट आफ बोडोलैंड (एनडीएफबी) के चार धड़ों, आल बोडो स्टूडेंट्स यूनियन और एक नागरिक समाज समूह के साथ किया गया था। इसका उद्देश्य असम के बोडो बहुल क्षेत्रों में दीर्घकालिक शांति लाना है। प्रधानमंत्री ने हाल के एक ट्वीट में हस्ताक्षर वाले दिन को ‘‘भारत का एक बहुत खास दिन बताया था’’ और कहा था कि यह बोडो लोगों के लिए परिवर्तनकारी परिणाम लाएगा।

समझौते पर हस्ताक्षर होने के दो दिनों में एनडीएफबी के विभिन्न धड़ों के 1615 से अधिक सदस्यों ने अपने हथियार सौंप दिये थे और मुख्यधारा में शामिल हो गए थे। पीएम मोदी ने अपने नवीनतम रेडियो संबोधन कार्यक्रम ‘मन की बात’ में अपील की थी कि जो भी हिंसा के मार्ग पर हैं वे मुख्यधारा में लौट आयें और अपने हथियार डाल दें। मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच एक शिखर बैठक गत दिसम्बर में गुवाहाटी में होनी थी लेकिन सीएए विरोधी प्रदर्शनों के चलते उसे रद्द कर दिया गया था। पीएम मोदी को हाल में गुवाहाटी में सम्पन्न ‘खेलो इंडिया’ खेलों के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया गया था लेकिन वह उसमें शामिल नहीं हुए।

प्रधानमंत्री दौरे से पहले दो आईईडी बरामद, एक गिरफ्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एकदिवसीय दौरे से पहले राजधानी गुवाहाटी में दो आईडी लगाने के आरोप में उल्फा के एक संदिग्ध कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया गया है। गुवाहाटी के पुलिस आयुक्त मुन्ना प्रसाद गुप्ता ने पीटीआई भाषा को बताया कि बुधवार रात को शहर के व्यस्त रहने वाले पल्टन बाजार और पान बाजार इलाकों में दो आईईडी पाए गए थे। उन्होंने बताया, “बम निरोधक दस्ता बाजार क्षेत्र से आईईडी निकालकर दूर ले गया जिन्हें बाद में निष्क्रिय कर दिया गया। हमें संदेह है कि यह उल्फा(यूएलएफए) का काम है।”

गुप्ता ने बताया कि पुलिस ने तुरंत तलाशी अभियान चला कर उल्फा के एक संदिग्ध कार्यकर्ता को गिरफ्तार कर लिया। यह पूछने के लिए कि क्या यह मोदी की यात्रा प्रभावित करने के लिए किया गया था गुप्ता ने कहा, ‘हम अभी यह नहीं कह सकते हैं कि आईईडी को पीएम की यात्रा प्रभावित करने के लिए लगाया गया था। हम जांच कर रहे हैं’’। पुलिस ने उसी दिन पनीखेती क्षेत्र से पांच और आईईडी बरामद किए थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement