Saturday, April 20, 2024
Advertisement

यात्री ट्रेनों के फिर शुरू होने से लॉकडाउन के कारण फंसे लोगों को मिली राहत

 भारतीय रेल ने करीब 50 दिन बाद मंगलवार को अपनी यात्री सेवाओं को फिर से शुरू किया और तीन रेलगाड़ियां नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से निर्धारित समय पर रवाना हुईं।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: May 12, 2020 23:26 IST
यात्री ट्रेनों के फिर शुरू होने से लॉकडाउन के कारण फंसे लोगों को मिली राहत - India TV Hindi
Image Source : PTI यात्री ट्रेनों के फिर शुरू होने से लॉकडाउन के कारण फंसे लोगों को मिली राहत 

नयी दिल्ली: भारतीय रेल ने करीब 50 दिन बाद मंगलवार को अपनी यात्री सेवाओं को फिर से शुरू किया और तीन रेलगाड़ियां नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से निर्धारित समय पर रवाना हुईं। नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को राहत और आशंकाओं की मिली-जुली भावनाओं के साथ यात्री एकत्र हुए। यात्री विशेष रेलगाड़ियों के रवाना होने से कुछ घंटे पहले आ गये थे। रेलवे ने बताया कि नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से मंगलवार को तीन विशेष वातानुकूलित रेलगाड़ियां डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर के लिए रवाना हुईं। 

अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को पांच रेलगाड़ियां लगभग चार हजार यात्रियों को लेकर नयी दिल्ली स्टेशन पहुंचेंगी। पहली रेलगाड़ी शाम चार बजे छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के लिए रवाना हुई जबकि दूसरी गाड़ी असम के डिब्रूगढ़ के लिए शाम चार बजकर 45 मिनट पर रवाना हुई। मंगलवार को तीसरी विशेष रेलगाड़ी रात नौ बजकर 15 मिनट पर नयी दिल्ली से रवाना हुई। रेल सेवाओं के फिर से शुरू होने से राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण राष्ट्रीय राजधानी में फंसे लोगों को एक बड़ी राहत मिली है। 

नयी दिल्ली- बिलासपुर रेलगाड़ी से यात्रा के लिए 1,177 यात्रियों ने टिकट की बुकिंग कराई थी जबकि नयी दिल्ली-डिब्रूगढ़ विशेष रेलगाड़ी के लिए 1,122 यात्रियों ने बुकिंग कराई थी। नयी दिल्ली-बेंगलुरु विशेष ट्रेन के लिए 1,162 यात्रियों ने बुकिंग कराई है। रेलवे ने बताया, ‘‘आज नयी दिल्ली से कुल 3,461 यात्री रवाना होंगे।’’ नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले चेम्सफोर्ड रोड पर पुलिस ने अवरोधक लगाये हुए थे। रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार पर पुलिस तैनात थी। पुलिस रेलवे स्टेशन के बाहर सड़क पर लोगों से सामाजिक दूरी बनाये रखने का पालन करने का अनुरोध कर ही थी। 

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों के लिए सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए सभी एहतियाती कदम उठाये गये हैं। बिलासपुर जाने वाली रेलगाड़ी में सवार होने वाले यात्रियों ने प्रवेश द्वारों पर अपने हाथों को सेनिटाइज किया। यात्री मास्क पहने हुए थे ओर वे रेलवे की सलाह पर कम से कम सामान लेकर आये हुए थे। स्टेशन में यात्रियों के प्रवेश करते ही अधिकारियों ने उनके डिब्बों में सवार होने में उनकी मदद की, जिससे प्लेटफार्म पर कम भीड़ रही। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव भी स्टेशन पर मौजूद थे। रेलवे ने बताया कि दिल्ली के लिए पांच और रेलगाड़ियां पटना, बेंगलुरु, हावड़ा, मुंबई और अहमदाबाद से रवाना होंगी। 

उत्तर रेलवे ने एक बयान में बताया कि यात्रियों को स्टेशन में पहाड़गंज की तरफ से प्रवेश दिया जा रहा है। किसी भी यात्री को अजमेरी गेट की तरफ से प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है। यात्रियों को रेलगाड़ी के रवाना होने से कम से कम डेढ़ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचने को कहा गया है ताकि उनकी स्वास्थ्य जांच की जा सके। रेलवे पुलिस बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर मशीन भी लगाई गई है ताकि यात्री स्टेशन परिसर में प्रवेश से पहले अपने हाथों को साफ कर सकें। 

फिलहाल रेलवे ने 12 मई से 20 मई तक चलने वाली रेलगाड़ियों के लिए एक समय सारिणी जारी की है। इन विशेष रेलगाड़ियों में सिर्फ वातानुकूलित श्रेणी (एसी-1, एसी-2 और एसी-3) के डिब्बे होंगे, किराया सामान्य राजधानी ट्रेन के अनुरुप होगा। आठ रेलगाड़ियां 13 मई को नयी दिल्ली से चलाई जायेंगी जो हावड़ा, राजेन्द्र नगर (पटना), जम्मू तवी, तिरुवनंतपुरम, चेन्नई, रांची, मुंबई और अहमदाबाद पहुंचेंगी। एक अन्य रेलगाड़ी भुवनेश्वर से नई दिल्ली आयेगी। रेलवे 14 मई को पांच रेलगाड़ियां डिब्रूगढ़, जम्मू तवी, बिलासपुर और रांची से राष्ट्रीय राजधानी के लिए चलायेगा और एक रेलगाड़ी नई दिल्ली से भुवनेश्वर के लिए चलाई जायेगी। तीन रेलगाड़ियां 15 मई को निर्धारित हैं, जिनमें से दो रेलगाड़ी तिरुवनंतपुरम से और एक चेन्नई मध्य से चलाई जायेगी और एक रेलगाड़ी नई दिल्ली से मडगांव के लिए संचालित होगी। 

समय सारिणी के अनुसार 16 मई और 19 मई को कोई रेलगाड़ी नहीं चलेगी। लॉकडाउन का तीसरा चरण समाप्त होने की तिथि 17 मई को एक रेलगाड़ी मडगांव से नई दिल्ली और एक रेलगाड़ी नई दिल्ली से सिकंदराबाद के लिए रवाना होगी। अगरतला से नयी दिल्ली के लिए एकमात्र रेलगाड़ी 18 मई को रवाना होगी, जबकि 20 मई को निर्धारित दो रेलगाड़ियां नयी दिल्ली से अगरतला और सिकंदराबाद से नई दिल्ली के लिए हैं। भारतीय रेल का कहना है कि रेलवे स्टेशन आने वाले यात्रियों और उन्हें लेकर आने वाले वाहन के चालक को स्टेशन के भीतर प्रवेश की अनुमति इसी सूरत में दी जाएगी, जब उनके पास यात्रा का वैध और कन्फर्म टिकट हो। कुछ चुनिंदा मार्गों पर चलाई जा रही विशेष रेलगाड़ियों के मार्गों पर सांसदों तथा स्वतंत्रता सेनानियों के लिए बहुत कम आरक्षण केन्द्र खोले जायेंगे जबकि सामान्य कोटे के यात्रियों को टिकट के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुकिंग करानी होगी। 

अधिकारियों ने बताया कि मरीज, छात्र, दिव्यांग लोग टिकट किराये में रियायत ले सकते हैं जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए कोई रियायत लागू नहीं है। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजनों के लिए 3 एसी में दो सीट आरक्षित रहेंगी तथा वर्तमान और पूर्व सांसदों के लिए 1एसी में दो सीट, 2 एसी में चार सीटें आरक्षित रहेंगी। रेलवे ने बताया कि गंतव्य स्थल पर पहुंचने पर यात्रियों को संबंधित राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश द्वारा निर्धारित स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement