Friday, May 10, 2024
Advertisement

वैष्णों देवी मंदिर में दिल खोलकर दान करते हैं माता के भक्त, सोना, चांदी और कैश के बारे में जानकर रह जाएंगे हैरान

उत्तराखंड के कुमाऊं जिले के RTI एक्टिविस्ट हमेंत गौनिया द्वारा द्वारा प्राप्त की गई सूचना के अनुसार, माता वैष्णों देवी के मंदिर को पिछले 20 सालों में (साल 2000 से 2020 के बीच) 1800 किलो से ज्यादा सोना,  4700 किलो से ज्यादा चांदी मिली है। इसके अलावा श्रद्धालुओं द्वारा दान में 2 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि मंदिर को पिछले 20 सालों में दान में दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 23, 2021 9:25 IST
vaishno devi mandir received cash 2000 crore 1800 kg gold 4700 kg silver in last 20 years  वैष्णों द- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वैष्णों देवी मंदिर में दिल खोलकर दान करते हैं माता के भक्त, सोना, चांदी और कैश के बारे में जानकर रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली. दुनियाभर से माता वैष्णों देवी के भक्त हर साल उनके दर्शन करने के लिए जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले स्थित कटरा आते हैं। माता वैष्णों देवी का ये धाम न सिर्फ कटरा और बल्कि आसपास के इलाके की अर्थव्यवस्था का प्रमुख केंद्र बिंदु भी है। यहां आने वाले श्रद्धालु माता वैष्णों देवी के मंदिर में भी दिल खोलकर दान करते हैं। माता वैष्णों देवी के भक्त यहां आकर कितना दान करते हैं इस बात का खुलासा हुआ है एक RTI में।

पढ़ें- मध्य प्रदेश के ग्वालियर में भीषण सड़क हादसा, बस और ऑटो की टक्कर, 12 महिलाओं समेत 13 की मौत

उत्तराखंड के कुमाऊं जिले के RTI एक्टिविस्ट हमेंत गौनिया द्वारा द्वारा प्राप्त की गई सूचना के अनुसार, माता वैष्णों देवी के मंदिर को पिछले 20 सालों में (साल 2000 से 2020 के बीच) 1800 किलो से ज्यादा सोना,  4700 किलो से ज्यादा चांदी मिली है। इसके अलावा श्रद्धालुओं द्वारा दान में 2 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि मंदिर को पिछले 20 सालों में दान में दी गई है। इस बात की जानकारी अंग्रेजी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में दी गई।

पढ़ें- जब ID Proof न होने पर मतदान नहीं कर सके पूर्व चुनाव आयुक्त

RTI एक्टिविस्ट ने कहा, "मैं जानना चाहता था कि पिछले कुछ वर्षों से मंदिर को कितना दान मिला है। भले ही लाखों श्रद्धालु हर साल मंदिर जाते हैं, लेकिन मुझे नकद राशि के साथ-साथ सोने और चांदी के इतने ज्यादा मात्रा में दान की उम्मीद नहीं थी।

पढ़ें- महिला ने रेस्टोरेंट में पिता को खिलाया खाना, पिलाई शराब, फिर नदी किनारे सैर के दौरान लगा दी आग

बता दें कि वैष्णो देवी मंदिर सबसे प्रतिष्ठित हिंदू मंदिरों में से एक है। इस मंदिर की देखरेख का काम कटरा के आसापास रहने वाले बारीदार लोग करते थे। ये लोग माता के भक्त थए। 1986 में श्राइन बोर्ड के गठन के बाद मंदिर के सभी कार्यों की जिम्मेदारी इनसे लेकर श्राइन बोर्ड के हवाले कर दी गई। तब से, बोर्ड मंदिर के मामलों का प्रबंधन कर रहा है।

पढ़ें- किसानों को योगी सरकार ने दी बड़ी गुड न्यूज! MSP पर करेगी गेहूं की असीमित खरीद

RTI के जवाब में इस बात की जानकारी भी मिली कि कोरोना महामारी का वैष्णों देवी मंदिर पर भी बुरा प्रभाव पड़ा है। श्राइन बोर्ड द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार, वर्षों से मंदिर में तीर्थयात्रियों की संख्या बढ़ रही है। साल 2000 में इस मंदिर में दर्शन के लिए 50 लाख लोग आए थे, ये तादाद 2018 और 2019 में बढ़कर 80 लाख के आंकड़े के नजदीक पहुंच गई। हालांकि साल 2020 में सिर्फ 17 लाख लोग ही मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचे, जो पिछले साल के मुकाबले 78 फीसदी कम है।

पढ़ें- शक ने बनाया युवक को जल्लाद! कॉपर वायर से सिल दिया पत्नी का प्राइवेट पार्ट, दो साल पहले हुई थी शादी

साल 2011 और 2012 में सबसे ज्यादा श्रद्धालु मंदिर में दर्शन के लिए आए। इन सालों में 1 करोड़ से ज्यादा यात्रियों ने माता वैष्णों देवी के दर्शन किए लेकिन कोरोना महामारी की वजह से कटरा के लिए 2020 साल बेहद बुरा साबित हुआ। गौनिया ने बताया कि महज 17 लाख लोगों द्वारा कटरा आने की वजह से स्थानीय अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई क्योंकि यहां का पूरा इलाका तकरीबन पर्यटन पर ही बेस्ड है।

पढ़ें- पति ने पत्नी के बांए हाथ का पंजा और पैर का एक हिस्सा काट डाला

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement