Sunday, May 12, 2024
Advertisement

भारत के इस एक जिले के 5 हजार लोग इजरायल में फंसे, जानें क्या कर रही है सरकार

हमास और इजरायल के बीच जारी जंग में कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले के लगभग 5 हजार लोग फंस गए हैं। कर्नाटक बीजेपी के अध्यक्ष नलिन कुमार कतील ने कहा है कि वे सभी लोग अभी वहां सुरक्षित हैं, लेकिन डर का माहौल बना हुआ है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: October 10, 2023 19:18 IST
South Kannada, South Kannada Israel, Israel Hamas War- India TV Hindi
Image Source : AP FILE हमास के आतंकियों ने 7 अक्टूबर की सुबह इजरायल पर हमला कर दिया था।

दक्षिण कन्नड़: हमास और इजरायल के बीच छिड़ी जंग में हजारों भारतीय भी फंसे हुए हैं। अभी तक इस लड़ाई में दोनों तरफ से सैकड़ों जानें जा चुकी हैं। इजरायल और हमास के रुख को देखते हुए जंग के जल्दी खत्म होने के आसार भी नजर नहीं आ रहे। इस बीच कर्नाटक बीजेपी के अध्यक्ष और सांसद नलिन कुमार कतील ने बताया कि अकेले सूबे दक्षिण कन्नड़ जिले के लगभग 5 हजार लोग इजरायल में फंसे हुए हैं। उन्होंने साथ ही भरोसा भी दिलाया कि उन सभी को सुरक्षित भारत वापस लाया जाएगा।

‘मैंने विदेश मंत्री जयशंकर से बात की है’

कतील ने कहा कि मुझे दक्षिण कन्नड़ जिले के लगभग 5 हजार लोगों के इजरायल में होने की जानकारी है। उन्होंने कहा, ‘मैंने विदेश मंत्री एस. जयशंकर को पत्र लिखा है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी को नुकसान न हो और केंद्र सरकार उन्हें भारत वापस लाएगी। मैंने केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री और संसदीय कार्य मंत्री वी. मुरलीधरन से भी बात की है। मैंने दक्षिण कन्नड़ के प्रभारी उपायुक्त को फंसे हुए लोगों का पूरा विवरण प्राप्त करने का भी निर्देश दिया है। इजरायल में फंसे लोगों के परिजन चिंतित हैं। वहां उनके सुरक्षित होने के बावजूद डर का माहौल है।’

‘रूस-यूक्रेन की जंग के समय भी यही स्थिति थी’
कतील ने कहा कि रूस और यूक्रेन की जंग के दौरान भी ऐसी ही स्थिति थी। उन्होंने कहा, ‘हम यहां उन छात्रों के घरों पर गए थे जो यूक्रेन में फंस गए थे। तब मोदी सरकार ने भारतीय नागरिकों को बचाया था। मैं इसको लेकर दूतावास के संपर्क में हूं। डरने की कोई जरूरत नहीं है और लोगों को कोई भी दिक्कत हो तो वे मुझसे संपर्क कर सकते हैं।’ बता दें कि कर्नाटक की सिद्धरमैया सरकार ने इजराइल में मदद चाहने वाले राज्य के लोगों के लिए हेल्पलाइन का एलान किया है। सरकार ने कर्नाटक राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र भी स्थापित किया है।

‘जरूरत पड़ने पर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें’
मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने X के जरिए कहा, ‘हमने युद्ध प्रभावित इजरायल में फंसे कन्नड़ लोगों के बचाव के लिए एक हेल्पलाइन स्थापित की है। यदि आप इजरायल में अपने परिवार के सदस्यों तक पहुंचने में असमर्थ हैं या यदि आपको संघर्ष की स्थिति में तत्काल सहायता की आवश्यकता है तो जरूरी मदद के लिए हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल करने में संकोच न करें।’ राज्य सरकार ने जो हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराए हैं वे 080-22340676 और 080-22253707 हैं। (IANS)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement