Thursday, March 28, 2024
Advertisement

By-election in Champawat, Uttarakhand: उत्तराखंड चंपावत उपचुनाव के लिए मतदान संपन्न, 3 जून को मतगणना

By-election in Champawat, Uttarakhand: उत्तराखंड की चंपावत विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज वोटिंग हुई। इस सीट पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का मुकाबला कांग्रेस की निर्मला गहतोड़ी से है। चंपावत उपचुनाव के नतीजे तीन जून को घोषित किए जाएंगे।

Shashi Rai Written by: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: May 31, 2022 18:00 IST
Voting for Uttarakhand's Champawat by-election- India TV Hindi
Image Source : ANI Voting for Uttarakhand's Champawat by-election

Highlights

  • उत्तराखंड की चंपावत उपचुनाव के लिए मतदान
  • मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और कांग्रेस की निर्मला गहतोड़ी के बीच मुकाबला
  • तीन जून को घोषित किए जाएंगे चंपावत उपचुनाव के नतीजे

By-election in Champawat, Uttarakhand: उत्तराखंड की चंपावत विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान संपन्न हो गए। इस सीट पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का मुकाबला कांग्रेस की निर्मला गहतोड़ी से है। मंगलवार सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। चंपावत उपचुनाव के नतीजे तीन जून को घोषित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत में बनबसा के एक मतदान केंद्र पहुंचकर मतदाताओं से मुलाकात की और मतदान केंद्र का जायज़ा लिया। 

हार के बाद भी भाजपा ने धामी को बनाया था मुख्यमंत्री

उत्तराखंड में फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 70 में से 47 सीटें जीतकर प्रदेश में लगातार दूसरी बार सरकार बनाने की उपलब्धि हासिल की थी, लेकिन जीत की अगुवाई करने वाले धामी खुद खटीमा से हार गए थे। हालांकि, ‘उत्तराखंड फिर मांगे, मोदी-धामी की सरकार’ के नारे पर विधानसभा चुनाव लड़ने वाली भाजपा ने दोबारा धामी को ही मुख्यमंत्री बनाया। 

कैलाश गहतोड़ी के इस्तीफे के बाद खाली हुई चंपावत सीट

धामी के मुख्यमंत्री बने रहने के लिए शपथ ग्रहण करने से छह महीने के भीतर उनका विधायक चुना जाना जरूरी है, इसलिए वह चंपावत से उपचुनाव लड़ रहे हैं। धामी ने 23 मार्च को दूसरी बार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी । उनके उपचुनाव लड़ने का रास्ता साफ करने के लिए कैलाश गहतोड़ी ने 21 अप्रैल को चंपावत के विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था। 

26 दिनों तक चला चुनाव प्रचार

राज्य की मात्र एक सीट पर हो रहे चुनाव के लिए 26 दिनों तक चुनाव प्रचार चला। रविवार को चुनाव प्रचार खत्म हो गया था। आज 96,213 वोटर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सहित चार उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। यहां से बीजेपी के पुष्कर सिंह धामी, कांग्रेस के निर्मला गहटोडी, सपा के मनोज कुमार भट्ट और निर्दलीय हिमांशु गड़कोटी चुनावी मैदान में हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement