Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Jammu Kashmir Security Expenditure: जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद से सुरक्षा पर खर्च हुए 9 हजार करोड़ से ज्यादा रुपए, जानें आंकड़े

Jammu Kashmir Security Expenditure:ये रुपए केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर सरकार को सुरक्षा संबंधी खर्चों के लिए दिए हैं। गौरतलब है कि 5 अगस्त 2019 के बाद जम्मू कश्मीर 2 यूनियन टेरिटरी में बदल गया था और लद्दाख एक अलग यूनियन टेरिटरी बनाया गया था। इसके अलावा यहां से धारा 370 और 35A को भी हटा दिया गया था।

Rituraj Tripathi Edited by: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: April 30, 2022 16:51 IST
Jammu Kashmir Security Expenditure- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE Jammu Kashmir Security Expenditure

Highlights

  • जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद से सुरक्षा पर खर्च हुए 9 हजार करोड़ से ज्यादा रुपए
  • केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर सरकार को सुरक्षा संबंधी खर्चों के लिए दिए ये रुपए
  • गृह मंत्रालय ने साल 2020-21 की एक रिपोर्ट पेश की, उसमें दी गई जानकारी

Jammu Kashmir Security Expenditure: जम्मू कश्मीर में केंद्र सरकार द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और भारी सुरक्षाबलों की तैनाती के जरिए आतंकवाद पर भी नकेल कसी गई है। इस बीच एक अहम जानकारी सामने आई है कि जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद से अब तक केंद्र ने यहां 9 हजार करोड़ से ज्यादा रुपए सुरक्षा व्यवस्था को लेकर खर्च किए हैं। ये रुपए बीते 28 महीनों में खर्च किए गए हैं। 

ये रुपए केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) सरकार को सुरक्षा संबंधी खर्चों के लिए दिए हैं। गौरतलब है कि 5 अगस्त 2019 के बाद जम्मू कश्मीर 2 यूनियन टेरिटरी में बदल गया था और लद्दाख एक अलग यूनियन टेरिटरी बनाया गया था। इसके अलावा यहां से धारा 370 और 35A को भी हटा दिया गया था। 

गृह मंत्रालय ने पेश की रिपोर्ट

हालही में देश के गृह मंत्रालय ने साल 2020-21 की एक रिपोर्ट पेश की है, जिसमें बताया गया है कि भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर सरकार को 9120.69 करोड़ रुपए सुरक्षा संबंधी खर्चों (पुलिस) के लिए दिए। 

रिपोर्ट के मुताबिक, 448.04 करोड़ रुपए 31 दिसंबर 2020 तक खर्च किए गए। इसके अलावा रिपोर्ट यह भी बताती है कि गृह मंत्रालय ने जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में 5 भारतीय रिजर्व बटालियन, 2 बॉर्डर बटालियन और 2 महिला बटालियन की स्थापना के लिए भी सहमति दी है। 

गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि जम्मू कश्मीर में सुरक्षा संबंधी हालातों को जम्मू कश्मीर सरकार, सेना, सीएपीएफ और बाकी सिक्योरिटी एजेंसियां रेगुलर मॉनीटर करती हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement