1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. डैंड्रफ से अब और न हो परेशान, बस करें किचन में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल, फिर देखें कमाल

डैंड्रफ से अब और न हो परेशान, बस करें किचन में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल, फिर देखें कमाल

डैंड्रफ बालों की चिकनाई को खत्म कर देता है और उनकी नेचुरल चमक पर भी असर डालती है। जानिए किचन में मौजूद किन चीजों के इस्तेमाल से पा सकते हैं रूसी से निजात।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 30, 2020 12:28 IST
रूसी से निजात पाने के घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/KLASSYMISSYBD रूसी से निजात पाने के घरेलू उपाय

खुले लहराते हुए काले घने बाल किसे पसंद नहीं होते है। लेकिन आज के समय में बालों का ठीक ढंग से रखरखाव न कर पाने के कारण  बालों का  झडना, असमय बालों का सफेद होना, बालों का रूखापन और बालों में  डैंड्रफ जैसी कई और समस्याओं का सामना करना पड़ता है जब हमारे बालों से ऑयल खत्म हो जाता है रूसी की समस्या हो जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए  हम महंगे से महंगे प्रोडक्ट का उपयोग करते हैं, लेकिन अक्सर इस रूसी से छुटकारा नहीं मिलता है। लेकिन आपको बता दें कि डैंड्रफ से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका आपकी रसोई में है। जी हां, अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय।

डैंड्रफ से निजात पाने के घरेलू उपाय

काली मिर्च

काली मिर्च हर किसी की रसोई में होती है। इसका इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण डैंड्रफ को खत्म करने में मदद करते हैं। अगर आप भी इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो  4 चम्मच काली मिर्च पाउडर  में 4 बड़े चम्मच जैतून का तेल (Olive Oil)मिला लें। इसके बाद इसे रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह इस तेल को रुई की मदद से बालों के पूरे स्कैल्प पर लगाएं और 20-30 मिनट लगा रहने के बाद शैंपू से बालों को धो लें। सप्ताह में कम से कम 2 दिन लगाएं। इससे धीरे-धीरे आपकी डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी। 

उम्र से 10 साल जवां बना देते हैं ये होममेड फेसमास्क, जानिए आपकी स्किन के लिए कौन सा है बेस्ट

मेथी

डैंड्रफ होने के मुख्य कारणों में से एक फंगल संक्रमण है। मेथी न केवल आपके फंगल इन्फेक्शन को ठीक करेगी बल्कि आपके बालों को प्राकृतिक तरीके से कंडीशन भी करेगी। मेथी के एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण डैंड्रफ को खत्म करने में मदद करते हैं साथ ही इसमें मौजूद विटामिन्स सूखापन और बालों के झड़ने की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। मेथी के बीजों को बराबर मात्रा में पानी लेकर रात भर भिगो दें। सुबह पानी मिलाएं और ब्लेंड करें। इसके बाद इसे बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। 20-30 मिनट लगा रहने के बाद बालों को धो लें। सप्ताह में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें।

रात को सोने से पहले महिलाएं चेहरे पर यूं लगाएं नारियल तेल, कुछ ही दिनों में पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

नीम का तेल

नीम में अपने विभिन्न औषधीय गुणों की भरमार होती हैं।  डैंड्रफ हटाने में इससे अच्छा कोई उपाय हो ही नहीं सकता है। इसके लिए एक पैन या बाउल में 2 चम्मच नीम का तेल और 4 चम्मच नारियल का तेल और 1 पीस कपूर की डालकर अच्छे से मिक्स करें। फिर गैस बंद कर दें और  हल्का गुनगुना या ठंडा करके इसे बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं और  रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। दूसरे दिन शैंपू लगाकर अने बालों को धो लें।  यह तेल आपका डैंड्रफ ही दूर नहीं करेगा बल्कि बालों को हाइड्रेटेड रखेगा, बालों के रोम को मजबूत करेगा और बालों को रेशमी बनाएगा। सप्ताह में कम से कम  2 बार इसका इस्तेमाल करें। 

स्ट्रेच मार्क्स से घबराना कैसा, इन घरेलू नुस्ख़े से पाएं कुछ ही दिनों मे छुटकारा

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X