Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

क्या रोज सनस्क्रीन लगाना जरूरी है? जानें चेहरे के अलावा किन हिस्सों पर करें इस्तेमाल

Sunscreen benefits: सनस्क्रीन, स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का हल हो सकता है। ये न सिर्फ पिगमेंटेशन को कम करता है बल्कि, ये आपके स्किन पोर्स को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसानों से भी बचाता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 11, 2023 10:22 IST
sunscreen- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL sunscreen

Sunscreen benefits: सनस्क्रीन, आजकल चलन में है। लोग इसे लगाए बिना घर से बाहर तक नहीं निकलते हैं। लेकिन, सवाल ये है कि क्या ये इतना जरूरी है। इसे लगाने से स्किन को क्या फायदे मिलेंगे। तो, बता दें कि सनस्क्रीन लगाने से सूरज की उन हानिकारक किरणों से बचाव होता है जिससे स्किन कैंसर का खतरा बढ़ता है। इसके अलावा ये सनबर्न, एजिंग, मुंहासों और स्किन में जलन की समस्या को कम कर सकता है। साथ ही ये एक्ने मार्क्स को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा भी कई फायदे हैं। पर उससे पहले जानते हैं क्या सनस्क्रीन रोज लगा सकते हैं? जानें कब और कैसे करें इस्तेमाल।

क्या रोज सनस्क्रीन लगाना जरूरी है-Is it good to wear sunscreen every day 

Skin Cancer Foundation की मानें तो, छोटे बच्चों को छोड़ दें तो हर किसी को अपनी स्किन को सूरज से निकलने वाले हानिकारक किरणों से बचाने के लिए रोज सनस्क्रीन लगाना चाहिए। ऐसा इसलिए कि ऐसा करना त्वचा को कई रोगों से बचाने में मददगार है। स्किन कैंसर फाउंडेशन का मानना ​​है कि सबसे अच्छा सनस्क्रीन वह है जिसेसे SPF 15 और इससे ज्यादा व्यापक स्पेक्ट्रम में चेहरे को प्रोटेक्शन मिले। 

uv_protection

Image Source : SOCIAL
uv_protection

इन 4 कारणों से सुबह उठकर पिएं Apple Juice, कोसों दूर रहेंगी लाइफस्टाइल से जुड़ी कई समस्याएं

आपकी सनस्क्रीन में होनी चाहिए ये 3 चीजें-Ingredients to look for in a sunscreen

 American Academy of Dermatology (AAD) का सुझाव है कि जब भी आप सनस्क्रीन खरीद रहें हों तो, आपको इन तीनों चीजों को जरूर चेक कर लेना चाहिए। जैसे कि

-SPF 30+
-UVA और UVB rays के खिलाफ ये प्रोटेक्शन देता हो।
- सनस्क्रीन जो वॉटर रेसिस्टेंट (water resistant) हो।

चेहरे पर निखार पाने के लिए आटे से बनाएं फेस पैक, कम खर्च में मिलेगा इंस्टेंट ग्लो

चेहरे के अलावा कहां लगाएं सनस्क्रीन-Where to use sunscreen?

 चेहरे के अलावा सनस्क्रीन आपको अपने हाथों पर, पैरों पर, गले पर, कमर पर, गर्दन के पीछे और उन तमाम हिस्सों पर लगाना चाहिए जो कि खुला है और जहां सूरज की किरणें सीधे पहुंच सकती हैं। साथ ही स्किन के ये हिस्से बेहद सेंसिटिव होते हैं और आपको यूपी रेज के नुकसानों से बचा सकते हैं। तो, अपने चेहरे के साथ शरीर के इन हिस्सों पर भी सनस्क्रीन लगाएं ताकि आप धूप ही नहीं फाइन लाइन्स और झुर्रियों जैसी समस्याओं से भी बचे रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement