Sunday, April 28, 2024
Advertisement

2 रुपए के ईनो से चमक जाएगा गंदा बदबूदार टॉयलेट, सीट का पीलापन होगा मिनटों में गायब, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

​पेट दर्द और एसिडिटी की छुट्टी करने वाला ईनो आपके घर के गंदे- बदबूदार टॉयलेट को भी आसानी से साफ़ कर सकता है। चलिए हम आपको बताते हैं आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 20, 2024 18:02 IST
Clean Dirty Toilet With Eno- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Clean Dirty Toilet With Eno

घर को क्लीन करना टॉयलेट क्लीन करने के मुकाबले काफी आसान है। दरअसल, टॉयलेट का इस्तेमाल घर पूरे दिन होता है जिसकी वजह से टॉयलेट की सीट पर बैक्टीरिया पनप जाते हैं और यह कई बीमारियों का कारण बन जाते हैं। इसके अलावा, टॉयलेट की सीट पर यूरिन के पीले दाग भी लग जाते हैं, ऐसे में बार-बार बाहर का क्लीनर इस्तेमाल करना थोड़ा बजट के बाहर हो जाता है। हम आपको बता दें अगर आपके पास महंगा क्लीनर नहीं है तो आपको फ़िक्र करने की ज़रूरत नहीं है सिर्फ 2 रुपए के इनो से आप गंदे टॉयलेट को शीशे की तरह चमका सकते हैं। पेट में दर्द हो हो या फिर एसिडिटी पेट की इस समस्या को ईनो मिनटों में दूर कर देता है। लेकिन यह इनो  बाथरूम की सफाई से लेकर फर्श और बेसिन सब की सफाई भी मिनटों में आसानी से कर सकती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि गंदे और पीले टॉयलेट को साफ करने में इनो कैसे कारगर है और इसका इस्तेमाल कैसे करें।

ऐसे करें इनो का इस्तेमाल:

  • टॉयलेट सीट ऐसे करें साफ़: ईनो की मदद से आप टॉयलेट सीट की अच्छे से सफाई कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से सीट पर लगने वाली कीड़े भी भाग सकते हैं। इसके लिए ईनो और बेकिंग सोडा का एक घोल तैयार करें। अब इस घोल को टॉयलेट सीट पर अच्छे से छिड़काव करें। अब कुछ देर बाद क्लीनिंग ब्रश की मदद से टॉयलेट सीट को साफ करके पानी से धोएं। 
  • फर्श  के लिए- सबसे पहले ईनो को फर्श पर अच्छे से छिड़ककर कुछ देर के लिए छोड़ दें।  उसके बाद आप दो मग पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर घोल तैयार करें। अब इस घोल को उन स्थान पर डालें जहां आपने ईनो का छिड़काव किया है। कुछ देर बाद क्लीनिंग ब्रश की मदद से साफ कर लें और फर्श को पानी से साफ कर लें। आप देखेंगे कि फर्श एकदम क्लीन है।
  • ड्रेन फ्लाई की समस्या करे दूर: बाथरूम और सिंक में ड्रेन फ्लाई की समस्या अक्सर बनी है। अगर आप भी कई दिनों से ड्रेन फ्लाई की समस्या से परेशान हैं, तो उन्हें भगाने के लिए ईनो का इस्तेमाल करें।बाथरूम की नाली और सिंक पर ईनो का छिड़काव करें। उसी जगह पर 1-2  चम्मच विनेगर डालें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। 5 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से फ्लोर साफ करें। इससे बाथरूम या सिंक के आसपास कभी भी आपको ड्रेन फ्लाई नहीं दिखेंगे।
  • बाथरूम के नल से जंग हटाएं: बाथरूम के नल में जंग लग गई है, तो उसे हटाने के लिए आप ईनो एक बेहतरीन विकल्प हैं। नल में जहां जंग लगी है वहां पर इनो को छिड़कें और कॉटन के कपड़े से नल साफ़ करें इससे जंग आसानी से हट सकती है। 

अपने फ़टे हुए फेवरेट कपड़े को सुई-धागे और मशीन से रफू किए बिना ऐसे करें मिनटों में रिपेयर, नहीं दिखेगा ज़रा भी कट

प्रेशर कुकर के ढक्कन से लीक हो रही है गैस तो तुरंत आज़माएं ये देसी जुगाड़, खाना होगा मिनटों में तैयार

बिना वाशिंग मशीन के धुल जाएगा गंदा-बदबूदार कंबल, जानें इसे साफ़ करने का आसान तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement